लिंक पर क्लिक कर न दें अपनी बैंक व निजी जानकारियां, साइबर जागरूकता कार्यशाला

लिंक पर क्लिक कर न दें अपनी बैंक व निजी जानकारियां, साइबर जागरूकता कार्यशाला
लिंक पर क्लिक कर न दें अपनी बैंक व निजी जानकारियां, साइबर जागरूकता कार्यशाला


मीरजापुर, 3 अप्रैल (हि.स.)। साइबर जागरुकता दिवस के अवसर पर बुधवार को साइबर क्राइम थाने की ओर से साइबर अपराध से संबंधित घटनाओं की रोकथाम के लिए जिला कारागार, रेलवे स्टेशन, रोडवेज तथा भीड़भाड़ वाले स्थानों पर कार्यशाला आयोजित की गई।

प्रभारी निरीक्षक ओम नारायण सिंह ने साइबर अपराध एवं उसकी रोकथाम एवं महिला संबंधी साइबर अपराध के बारे में लोगों को जानकारी दी। उन्होंने साइबर अपराध, उसके प्रकार तथा उनसे बचाव की विस्तृत जानकारी दी। यह भी बताया कि किसी भी माध्यम से प्राप्त लिंक पर क्लिक कर अपनी निजी जानकारियां या बैंक खाते से जुडी जानकारियां दर्ज न करें। अगर कोई अनजान व्यक्ति किसी लिंक को डाउनलोड करने को कहे तो डाउनलोड नहीं करें।

उनि अजय कुमार मिश्र ने साइबर अपराध घटित हो जाने पर त्वरित कार्यवाही करने के संबंध में जानकारी दी। टेलीग्राम पर चैनल लाइक करने व पार्ट टाइम जॉब के नाम पर हो रहे अपराध के बारे में बताया और इससे बचने की जानकारी दी। इसके अतिरिक्त साइबर अपराध के हेल्प लाइन नम्बर-1930 तथा एनसीआरबी/साइबर क्राइम पोर्टल की वेबसाईट www. Cybercrime.gov.in के साथ प्रमुख रूप से फेसबुक, व्हाट्सएप, इंस्टाग्राम, ट्विटर, सोशल साइट्स, गूगल सर्च के सुरक्षा के संबंध में विस्तृत जानकारी देते हुए सभी सोशल मीडिया एकाउंट का टू स्टेप वेरिफिकेशन जरूर कर लें।

हिन्दुस्थान समाचार/गिरजा शंकर/सियाराम

हमारे टेलीग्राम ग्रुप को ज्‍वाइन करने के लि‍ये  यहां क्‍लि‍क करें, साथ ही लेटेस्‍ट हि‍न्‍दी खबर और वाराणसी से जुड़ी जानकारी के लि‍ये हमारा ऐप डाउनलोड करने के लि‍ये  यहां क्लिक करें।

Share this story