डीएम कार्यदायी संस्था पर सख्त, 15 दिनों में कार्य पूर्ण न होने पर दर्ज होगा मुकदमा

WhatsApp Channel Join Now

- तालाबों की पैमाइश कराकर अवैध कब्जा से कराए मुक्त: डीएम

मीरजापुर, 05 जुलाई (हि.स.)। जिलाधिकारी प्रियंका निरंजन ने शुक्रवार को विकास खण्ड जमालपुर के ग्राम पंचायत मीरजापुर खुर्द, पिडखिर व औढ़ी गांवों का निरीक्षण किया। विकास खण्ड जमालपुर के सभागार में ग्राम प्रधानों ग्राम व सचिवों के साथ बैठक कर गांव में आने वाली समस्याओं को सुना।

कई ग्राम पंचायतों के ग्राम प्रधानों ने जल जीवन मिशन के तहत कराए गए कार्य से सड़काें क्षतिग्रस्त करने के बाद बनाये न जाने, गांव में पानी की आपूर्ति न होने व जिन गांवाें में कुछ घराें में पानी की आपूर्ति की जा रही है। बाकी घरों में केवल पाइप लगाकर छोड़ दिया गया है। जिलाधिकारी जल जीवन मिशन के तहत कार्यरत मेघा एजेंसी के अधिकारियों को बुलाकर कड़ी फटकार लगाई। सड़काें की मरम्मत करवाने तथा 15 दिवस में सभी पाइपों का टोटी लगाने का निर्देश दिया। अन्यथा सम्बन्धित एजेंसी के विरूद्ध एफआईआर दर्ज कार्रवाई की जाएगी।

ग्राम पंचायत मीरजापुर खुर्द केे ग्राम पंचायत भवन का निरीक्षण करते हुए पार्क में लोहे की जाली से घेरकर पौधरोपण करने का निर्देश दिया। पंचायत भवन में उपस्थित पंचायत सहायक से योजनाओं से सम्बन्धित सभी 11 रजिस्टराें को देखा तथा आयुष्मान कार्ड, प्रधानमंत्री आवास, मुख्यमंत्री आवास सहित अन्य सम्बन्धित योजनाओं के प्रगति के बारे जानकारी ली। कहा कि गांवो में अन्तयोदय कार्ड धारकाें का शतप्रतिशत आयुष्मान कार्ड बनाया जाए। पंचायत भवन परिसर के पीछे अवैध कब्जा जमीन को पैमाइश कराकर खाली कराते हुए अन्य शासकीय कार्य में लिया जाए।

तत्पश्चात ग्राम पंचायत पिडखिर में बनाये जा रहे तीन तालाब का उन्हाेंने निरीक्षण किया। पुराने तालाब को पाटकर कतिपय लोगो द्वारा अवैध कब्जा किए जाने के सम्बन्ध में जिलाधिकारी ने उप जिलाधिकारी चुनार को निर्देशित किया कि सभी तालाबों की पैमाइश कराते हुए अवैध कब्जा करने वाले से खाली कराया जाए।

जिलाधिकारी ने ग्राम पंचायत औढ़ी में पहुंचकर गांव के पीछे लगभग 100 मीटर से अधिक लम्बाई वाले तालाब का निरीक्षण किया। निरीक्षण के दौरान तालाब को कई लोगो द्वारा खेत व आवास बनाकर कब्जा करने की शिकायत पर जिलाधिकारी ने उप जिलाधिकारी चुनार को पूरे तालाब पैमाइश कराकर खाली कराने तथा मनरेगा के तहत तालाब का सौर्न्दीकरण करने व किनारे-किनारे पाथवे बनाने का निर्देश दिया। उन्होने कहा कि गांव में स्थित तालाबों की पैमाइश कराकर जहां भी कब्जा अवैध रूप से किया गया हो उन्हे खाली कराया जाए।

हिन्दुस्थान समाचार/गिरजा शंकर/मोहित

हमारे टेलीग्राम ग्रुप को ज्‍वाइन करने के लि‍ये  यहां क्‍लि‍क करें, साथ ही लेटेस्‍ट हि‍न्‍दी खबर और वाराणसी से जुड़ी जानकारी के लि‍ये हमारा ऐप डाउनलोड करने के लि‍ये  यहां क्लिक करें।

Share this story