जिलाधिकारी ने किया गेहूँ क्रय केंद्र का निरीक्षण

जिलाधिकारी ने किया गेहूँ क्रय केंद्र का निरीक्षण
जिलाधिकारी ने किया गेहूँ क्रय केंद्र का निरीक्षण


जिलाधिकारी ने किया गेहूँ क्रय केंद्र का निरीक्षण


जिलाधिकारी ने किया गेहूँ क्रय केंद्र का निरीक्षण


देवरिया, 03 अप्रैल (हि. स. ) । जिलाधिकारी अखंड प्रताप सिंह एवं पुलिस अधीक्षक संकल्प शर्मा ने आज रबी फसल वर्ष 2024-25 के तहत विपणन विभाग द्वारा संचालित राजकीय क्रय केंद्र, सलेमपुर का निरीक्षण किया। इस दौरान डीएम एवं एसपी ने क्रय केंद्र पर अपना गेहूं बेचने आए किसान पौहारी शरण यादव का माला पहनाकर स्वागत किया। उन्होंने क्रय केंद्र के माध्यम से 20 कुंतल गेहूं विक्रय किया।

इस अवसर पर जिलाधिकारी अखंड प्रताप सिंह ने कहा कि जनपद में गेहूं की खरीद प्रारंभ हो चुकी है। इस वर्ष 154 क्रय केंद्र बनाए गए हैं। जनपद में गेहूं खरीद का लक्ष्य एक लाख छत्तीस हजार मीट्रिक टन है। गेहूं का न्यूनतम समर्थन मूल्य 2275 रुपये निर्धारित किया गया है। गेहूं की खरीद 15 जून तक की जाएगी। जिलाधिकारी ने कहा कि किसान क्रय केंद्र के माध्यम से गेहूं बेचे। गेहूं बेचने में किसी तरह की असुविधा हो अथवा कोई बिचौलिया परेशान करे तो 05568-222261 या 225351 पर सूचित करें। खाद्य एवं विपणन विभाग के टॉल फ्री नंबर 18001800150 पर भी संपर्क कर सकते हैं।

उक्त केंद्र पर जिलाधिकारी ने इलेक्ट्रॉनिक काँटे, नमी मापक यंत्र, छलना आदि की उपलब्धता के सम्बंध में जानकारी प्राप्त की। उन्होंने क्रय केंद्र प्रभारी को सभी आवश्यक अभिलेख नियमित रूप से अद्यतन करने का निर्देश दिया। जिलाधिकारी ने क्रय केंद्र पर पेयजल उपलब्धता और किसानों के लिए बैठने की व्यवस्था भी देखी। डीएम ने बताया कि जनपद में कुल 154 गेहूं क्रय केंद्र बनाए गए हैं, जहाँ पंजीकृत किसान अपनी पैदावार बेच सकते हैं, जिसका भुगतान डीबीटी के जरिए किसानों के खाते में ट्रांसफर की जाएगी। इस अवसर पर एडीएम वित्त एवं राजस्व अरुण कुमार राय, डिप्टी आरएमओ सुलभ आनन्द उपस्थित रहे ।

हिन्दुस्थान समाचार / ज्योति

/बृजनंदन

हमारे टेलीग्राम ग्रुप को ज्‍वाइन करने के लि‍ये  यहां क्‍लि‍क करें, साथ ही लेटेस्‍ट हि‍न्‍दी खबर और वाराणसी से जुड़ी जानकारी के लि‍ये हमारा ऐप डाउनलोड करने के लि‍ये  यहां क्लिक करें।

Share this story