शीतलाष्टमी पर मंदिरों में दर्शन-पूजन को उमड़े भक्त

शीतलाष्टमी पर मंदिरों में दर्शन-पूजन को उमड़े भक्त
शीतलाष्टमी पर मंदिरों में दर्शन-पूजन को उमड़े भक्त


मीरजापुर, 2 अप्रैल (हि.स.)। शीतलाष्टमी पर नगर स्थित शीतला मंदिरों पर मंगलवार की भोर से ही श्रद्धालु दर्शन पूजन के लिए श्रद्धालु उमड़े। व्रती महिलाएं घर में विधि- विधान से पूजन-अर्चन कर मंदिर पहुंची।

जिले में मंगलवार की भोर से ही पूजन प्रारंभ हो गया, जो दोपहर तक चलता रहा। मां शीतला के दर्शन पूजन कर बड़ी संख्या में महिला व पुरुष पुण्य के भागी बने। नगर के किशुन प्रसाद की गली स्थित छोटी माता मंदिर में रामजी पंडा ने विधि विधान से व्रती महिलाओं को पूजा अर्चना कराया और भक्तों को प्रसाद वितरण किया। होली के सात दिन बाद चैत्र मास की कृष्णपक्ष की सप्तमी पर महिलाओं ने श्रद्धापूर्वक व्रत रखा। इसके बाद सूर्याेदय से पहले स्नान कर माता शीतला का पूजन किया। महिलाओं ने मां शीतला का सुगंधित पुष्प, द्रव्य, इत्र, गंगाजल, रोरी, धूप, दीप, नैवेद्य, लौंग, पूड़ी, गुलगुला, दही, हरा चना, फल आदि से विधिवत पूजन किया। शीतला अष्टमी पर घरों में चूल्हा नहीं जलाया गया। एक दिन पहले बना ठंडा भोजन प्रसाद स्वरूप ग्रहण किया। नगर के इमली महादेव स्थित बड़ी माता, किशुन प्रसाद की गली स्थित छोटी माता मंदिर, पक्की सराय, घंटाघर सहित अन्य शीतला मंदिरों में भक्तों ने विधि-विधान से दर्शन-पूजन किया।

हिन्दुस्थान समाचार/गिरजा शंकर/सियाराम

हमारे टेलीग्राम ग्रुप को ज्‍वाइन करने के लि‍ये  यहां क्‍लि‍क करें, साथ ही लेटेस्‍ट हि‍न्‍दी खबर और वाराणसी से जुड़ी जानकारी के लि‍ये हमारा ऐप डाउनलोड करने के लि‍ये  यहां क्लिक करें।

Share this story