एडुरैंक वर्ल्ड रैंकिंग में सीएसजेएमयू ने बनाया उप्र के टॉप 12 में जगह

एडुरैंक वर्ल्ड रैंकिंग में सीएसजेएमयू ने बनाया उप्र के टॉप 12 में जगह
एडुरैंक वर्ल्ड रैंकिंग में सीएसजेएमयू ने बनाया उप्र के टॉप 12 में जगह


- देश भर में 82वीं रैंक के साथ कानपुर का नाम रोशन

कानपुर, 04 अप्रैल (हि.स.)। छत्रपति शाहू जी महाराज विश्वविद्यालय (सीएसजेएमयू) कानपुर ने एडुरैंक वर्ल्ड रैंकिंग-2024 में उत्तर प्रदेश में टॉप 12 में अपनी जगह बनाई है। वहीं देश भर में 82वीं रैंक हासिल कर कानपुर का नाम रोशन किया। जारी रैंकिंग परफॉर्मेंस के इंडेक्स पर सीएसजेएमयू की इस उपलब्धि पर प्रदेश की राज्यपाल आनंदीबेन पटेल ने बधाई देते हुए निरंतर प्रगति की शुभकामनाएं भी दी।

एडुरैंक वर्ल्ड रैंकिंग-2024 में यूपी के केंद्र एवं राज्य सरकार के शैक्षणिक संस्थान शामिल थे। सीएसजेएमयू ने हाल ही में नैक में ए प्लस प्लस ग्रेडिंग के साथ-साथ यूजीसी क्राइटेरिया-1 में भी अपनी जगह बनाई है। बेहतर शैक्षिणक वातावरण एवं उपलब्धियों के चलते विश्वविद्यालय ने अब एडुरैंक वर्ल्ड रैंकिंग-2024 में भी शानदार प्रदर्शन किया है।

इस मौके पर विश्वविद्यालय के कुलपति प्रो. विनय कुमार पाठक ने बताया कि नैक ए प्लस प्लस ग्रेडिंग के बाद विश्वविद्यालय देश-दुनिया के संस्थानों में और बेहतर अकादमिक उपस्थिति के साथ जाना जाए यह हम सभी की प्राथमिकता है। हम एनआईआरएफ,क्यूएसवर्ल्ड रैंकिंग में भी मजबूत दावेदारी के साथ जाएंगे। इसके अलावा भविष्य में छात्रों, शिक्षकों के साथ शोध, नवाचार एवं सामाजिक सरोकार का बढ़ावा देंगे। बेहतर शैक्षणिक वातावरण का ही प्रभाव है कि विश्वविद्यालय में संचालित पाठ्यक्रमों में मौजूदा सत्र में तकरीबन दो हजार प्रवेश अधिक हुए थे।

कुलपति ने कहा कि मेरा अपना मानना है कि नए भारत के निर्माण में विश्वविद्यालयों की भूमिका बहुत महत्वपूर्ण हैं। एडुरैंक वर्ल्ड रैंकिंग-2024 में दुनिया भर के उच्च शिक्षा के 14,131 शैक्षिक संस्थान शामिल है। जिसमें पूरे देश में सीएसजेएमयू ने 82वीं पोजीशन हासिल की है। इस विश्वविद्यालय से पढ़े छात्र-छात्राएं देश-दुनिया में अपने नाम से जाने जाते हैं। पूर्व प्रधानमंत्री अटल बिहारी बाजपेयी पूर्व राष्ट्रपति रामनाथ कोविंद,अजीत डोभाल,एडमिरल विष्णु भागवत से लेकर खेल,कला,साहित्य सभी क्षेत्रों में विश्वविद्यालय ने अपनी अमिट छाप छोड़ी है।

हिन्दुस्थान समाचार/अजय/राजेश

हमारे टेलीग्राम ग्रुप को ज्‍वाइन करने के लि‍ये  यहां क्‍लि‍क करें, साथ ही लेटेस्‍ट हि‍न्‍दी खबर और वाराणसी से जुड़ी जानकारी के लि‍ये हमारा ऐप डाउनलोड करने के लि‍ये  यहां क्लिक करें।

Share this story