आसरा आवास योजना में दिव्यांग कोटा बहाल करने की मांग को लेकर बिछी खटिया

आसरा आवास योजना में दिव्यांग कोटा बहाल करने की मांग को लेकर बिछी खटिया
आसरा आवास योजना में दिव्यांग कोटा बहाल करने की मांग को लेकर बिछी खटिया


कानपुर, 12 फरवरी (हि.स.)। गरीब दिव्यांगजनो के लिए बने आसरा आवास योजना में दिव्यांग कोटा खत्म कर दिया गया है। 30 जनवरी को आसरा आवास के पात्र व्यक्तियों को आवास देने के लिए लॉटरी निकाली गयी थी। जिसमें केवल अनुसूचित जाति व सामान्य वर्ग के व्यक्तियों की लॉटरी निकाली गयी। दिव्यांग व्यक्तियों का कोटा नहीं लागू किया गया, यह दिव्यांगों के साथ अन्याय हुआ है। यह आरोप सोमवार को राष्ट्रीय दिव्यांग पार्टी के राष्ट्रीय अध्यक्ष वीरेंद्र कुमार ने लगाया है।

उन्होंने कहा कि दिव्यांगजन समाज की अन्तिम कड़ी में गिने जाते हैं। उसके बावजूद उनको पात्रता के आधार पर आसरा आवास योजना में आवास न देना उनके साथ घोर अन्याय हुआ है। पात्रता सूची वेबसाइट पर उपलब्ध है पात्रता सूची व आवंटन सूची में अंतर होना भी आंदोलन का एक प्रमुख कारण है।

जिलाधिकारी राजेश सिंह से मुलाकात कर राष्ट्रीय अध्यक्ष वीरेन्द्र कुमार और प्रदेश अध्यक्ष आनंद तिवारी, जिला अध्यक्ष राहुल कुमार ने दिव्यांगों की मांगों का ज्ञापन देते हुए मूल समस्या से अवगत कराया। जिलाधिकारी ने ज्ञापन ले कर उनकी मांगों को सरकार तक पहुंचाने का आश्वासन दिया है। उधर राष्ट्रीय दिव्यांग पार्टी ने चेतावनी दी है कि दिव्यांगों का आरक्षण बहाल न हुआ तो मुख्यमंत्री कार्यालय पर खटिया बिछेगी।

आज के आन्दोलन में राष्ट्रीय अध्यक्ष वीरेन्द्र कुमार के साथ आनन्द तिवारी, राहुल कुमार, अल्पना कुमारी, अशोक कुमार, अरविन्द सिंह, कमलेश कुमार सिंह, वैभव दीक्षित, गौरव, मनोज त्यागी, उमाशंकर, गुड्डी दीक्षित आदि ने अपने विचार व्यक्त किया।

हिन्दुस्थान समाचार/ राम बहादुर/बृजनंदन

हमारे टेलीग्राम ग्रुप को ज्‍वाइन करने के लि‍ये  यहां क्‍लि‍क करें, साथ ही लेटेस्‍ट हि‍न्‍दी खबर और वाराणसी से जुड़ी जानकारी के लि‍ये हमारा ऐप डाउनलोड करने के लि‍ये  यहां क्लिक करें।

Share this story