नये बिजली कनेक्शन की दर में बढ़ोत्तरी को उपभोक्ता परिषद ने बताया गलत

लखनऊ, 11 जून (हि.स.)। पावर कारपोरेशन के नये कनेक्शन के दरों में इजाफे के प्रस्ताव को राज्य विद्युत उपभोक्ता परिषद ने गलत बताया है। इजाफे के प्रस्ताव के खिलाफ उपभोक्ता परिषद ऊर्जा मंत्री और मुख्यमंत्री से मिलकर अपनी बातें रखेगा।

उपभोक्ता परिषद ने कहा कि पावर कॉरपोरेशन द्वारा बिजली चोरी के राजस्व निर्धारण में 65 प्रतिशत तक की छूट दी जा सकती है, तो गरीब और आम उपभोक्ताओं किसानों की कनेक्शन की दरों में छूट क्यों नहीं दी जा सकती? उपभोक्ता परिषद ने बिजली दरों की सुनवाई व कनेक्शन की दरों में होने वाली आगामी बैठक हेतु मंगलवार को अपनी रणनीति बनायी। उपभोक्ता परिषद ने कहा कि दरों बढ़ोतरी नहीं होने देंगे। इसके लिए हम पूरी ताकत लगा देंगे। नियामक आयोग के सामने हम अपने विधिक तथ्य को रखेंगे। इससे पावर कारपोरेशन को फिर एक बार हार का सामना करना पड़ेगा।

उपभोक्ता परिषद का कहना है कि प्रदेश के विद्युत उपभोक्ताओं का बिजली कंपनियों पर लगभग 33122 करोड़ रुपया सरप्लस निकल रहा है। ऐसे में आयोग को बिजली दरों में कमी का प्रस्ताव मांगा जाना चाहिए। जब आयोग ने स्वत: सरप्लस पैसा निकाला है तो फिर बिजली दरो में बढ़ोतरी का तो कोई सवाल ही नहीं उठाता और ना ही देश का कोई कानून इसकी इजाजत देता है।

उपभोक्ता परिषद के अध्यक्ष अवधेश कुमार वर्मा ने कहा कि विद्युत नियामक आयोग ने अपने आदेश में लिखा है कि जुलाई में पब्लिक हियरिंग शुरू होगी। उसके पहले उपभोक्ता परिषद बहुत जल्द ही प्रदेश के ऊर्जा मंत्री से भी मुलाकात कर उपभोक्ताओं की बिजली दरें कम हो के लिए सहयोग मांगेगा। उपभोक्ता परिषद प्रदेश के मुख्यमंत्री के सामने भी पूरी बात को उठेगी और जल्द ही मुख्यमंत्री से मिलने का समय मांगेगा और उन्हें पूरी स्थिति से अवगत कराते हुए उपभोक्ताओं के साथ न्याय करने के लिए निवेदन करेगा।

उत्तर प्रदेश राज्य विद्युत उपभोक्ता परिषद के अध्यक्ष व राज्य सलाहकार समिति के सदस्य अवधेश कुमार वर्मा ने कहा कि जहां तक सवाल है नई कास्ट डाटा बुक में कनेक्शन की दरों में बढ़ोतरी का तो वह पूरी तरह गलत है। कनेक्शन की दरों में बढ़ोतरी के बजाय उसमें ज्यादा से ज्यादा कमी पर विचार किया जाना चाहिए, क्योंकि ज्यादा से ज्यादा जब विद्युत उपभोक्ता बिजली का कनेक्शन लेते हैं तो उससे विभाग का फायदा होता है। यदि कनेक्शन की दरें ज्यादा होंगी तो उपभोक्ता चाह कर भी कनेक्शन नहीं ले पाएंगे और इससे बिजली चोरी का चलन बढ़ता है। ऐसे में बिजली कंपनियों को इस तरफ ध्यान देना चाहिए कि हर हाल में विद्युत उपभोक्ता बिजली का कनेक्शन लें।

हिन्दुस्थान समाचार/उपेन्द्र/आकाश

हमारे टेलीग्राम ग्रुप को ज्‍वाइन करने के लि‍ये  यहां क्‍लि‍क करें, साथ ही लेटेस्‍ट हि‍न्‍दी खबर और वाराणसी से जुड़ी जानकारी के लि‍ये हमारा ऐप डाउनलोड करने के लि‍ये  यहां क्लिक करें।

Share this story