उपभोक्ता परिषद ने कहा, ग्रामीण क्षेत्रों में बिजली का रोस्टर समाप्त करे सरकार

WhatsApp Channel Join Now

लखनऊ,07 जुलाई (हि.स.)। पावर कारपोरशन द्वारा ग्रामीण क्षेत्रों में लागू किये गये रोस्टर प्रणाली पर उपभोक्ता परिषद ने आक्रोश जताया है। उपभोक्ताओं का कहना है कि जब रोस्टर प्रणाली नहीं थी, तब भी विभिन्न कारणों से छह से सात घंटे तक बिजली कटती थी। अब 18 घंटे बिजली देने का आदेश हुआ तो 12 घंटे ही मिल रही है। ऐसे में काफी परेशानियों का सामना करना पड़ता है।

उपभोक्ता परिषद ने मुख्यमंत्री से 24 घंटे बिजली देने का आदेश जारी करने के लिए गुहार लगायी है। उपभोक्ता परिषद का कहना है कि छह घंटे ब्रेक डाउन ग्रामीण फीडरों पर आम बात है। विद्युत उपभोक्ताओं ने प्रदेश में 6 उत्पादन इकाई को जानबूझकर रिजर्व शटडाउन दिए जाने पर कहा कि ग्रामीण जनता को अपमानित करने वाला यह फैसला है।

पूरे उत्तर प्रदेश में रोस्टर व्यवस्था समाप्त होने के बाद ग्रामीण विद्युत उपभोक्ताओं व किसानों की राय लेने के लिए उत्तर प्रदेश राज्य विद्युत उपभोक्ता परिषद की तरफ से बुलाए गए वेबीनार में बडी संख्या में विद्युत उपभोक्ताओं ने पावर कॉरपोरेशन के निर्णय पर आक्रोश व्यक्त किया। इसके साथ ही 24 घंटे बिजली आपूर्ति किए जाने की मांग उठाई।

उपभोक्ताओं ने कहा कि अधिकांश ग्रामीण फीडरों पर छह घंटे ब्रेकडाउन आम बात है। इसका मुख्य कारण जैसे ही बिजली आती है, सभी उसका उपभोग करना चाहते हैं। इनका सिस्टम अतिभारित होने के चलते तार टूटत्ता है ट्रांसफार्मर जलते हैं और फिर कई जनपदों में तो कई दिनों तक अंधेरा रहता है। ऐसे में उत्तर प्रदेश सरकार को बरसात के महीने में जब ब्रेकडाउन सबसे ज्यादा होता है। ऐसे समय में 24 घंटे विद्युत आपूर्ति की व्यवस्था को तत्काल लागू करना चाहिए।

उपभोक्ताओं ने कहा कि प्रदेश में छह उत्पादन इकाई को रिजर्व शटडाउन दिया जाना उत्तर प्रदेश के ग्रामीण जनता को अपमानित करने वाला निर्णय है। उत्तर प्रदेश राज्य विद्युत उपभोक्ता परिषद के अध्यक्ष व राज्य सलाहकार समिति के सदस्य अवधेश कुमार वर्मा ने कहा कि वर्तमान में अनेक जनपदों से जैसे फिरोजाबाद, प्रतापगढ, अंबेडकर नगर, बलिया, गौतम बुद्ध नगर, बहराइच, मिर्जापुर, जौनपुर आदि जनपदों से उपभोक्ता अपनी व्यथा को बता रहे हैं । उससे पूरी तरह स्पष्ट हो गया है कि बरसात के महीने में ब्रेकडाउन ज्यादा होने के चलते 12से 13 घंटे विद्युत आपूर्ति ज्यादातर ग्रामीण फीडर पर मिल रही है। उपभोक्ता परिषद ने रोस्टर के मुद्दे पर बहुत जल्द ही प्रदेश के ऊर्जा मंत्री सहित विपक्ष के नेताओं से भी मुलाकात करेगा और उनसे उत्तर प्रदेश में रोस्टर समाप्त कराकर पुनः 24 घंटे बिजली आपूर्ति ग्रामीण क्षेत्र में लागू करने के लिए सहयोग मांगेगा।

हिन्दुस्थान समाचार/उपेन्द्र/बृजनंदन

हमारे टेलीग्राम ग्रुप को ज्‍वाइन करने के लि‍ये  यहां क्‍लि‍क करें, साथ ही लेटेस्‍ट हि‍न्‍दी खबर और वाराणसी से जुड़ी जानकारी के लि‍ये हमारा ऐप डाउनलोड करने के लि‍ये  यहां क्लिक करें।

Share this story