प्रधानमंत्री मोदी के वाराणसी दौरे की सभी समुचित व्यवस्थाएं समय से पूर्ण करें:योगी आदित्यनाथ

प्रधानमंत्री मोदी के वाराणसी दौरे की सभी समुचित व्यवस्थाएं समय से पूर्ण करें:योगी आदित्यनाथ
WhatsApp Channel Join Now
प्रधानमंत्री मोदी के वाराणसी दौरे की सभी समुचित व्यवस्थाएं समय से पूर्ण करें:योगी आदित्यनाथ


-समीक्षा बैठक में मुख्यमंत्री ने सामूहिक विवाह योजना में मिल रही शिकायतों को गंभीरता से लिया

वाराणसी, 13 फरवरी (हि.स.)। उत्तर प्रदेश के मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ ने शुक्रवार शाम सर्किट हाउस में अधिकारियों और जनप्रतिनिधियों के साथ समीक्षा बैठक में शहर में चल रहे निर्माण परियोजनाओं के प्रगति की जानकारी ली। प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी के प्रस्तावित वाराणसी दौरे की तैयारियों का जायजा लेने शहर में आए मुख्यमंत्री ने कहा कि सभी आवश्यक तैयारी समय से उच्च गुणवत्ता के साथ पूर्ण होनी चाहिए।

मुख्यमंत्री ने प्रधानमंत्री के आगामी प्रस्तावित वाराणसी दौरे के दौरान कार्यक्रम की दृष्टिगत शहर एवं सड़कों पर समुचित स्वच्छता एवं सजावट कराए जाने का निर्देश दिया। उन्होंने कहा कि पीएम के आगमन के पूर्व शहर में विशेष स्वच्छता अभियान चलाए। उनके कार्यक्रम के दौरान सड़क पर गंदगी और कहीं भी छुट्टा पशु नहीं दिखाई देने चाहिए।

सीएम योगी ने कहा कि अयोध्या प्राण प्रतिष्ठा के बाद प्रधानमंत्री का यह पहला वाराणसी दौरा है, सभी संबंधित विभागों की जिम्मेदारी तय कर कार्यक्रम को भव्यता के साथ संपन्न कराया जाना सुनिश्चित हो। बैठक में पंचकोसी परिक्रमा मार्ग पर विकसित किए गए पड़ावों के संचालन और रखरखाव आदि के आदि के सुदृण व्यवस्था पर मुख्यमंत्री ने जोर दिया। स्थानीय जनप्रतिनिधियों के ध्यानाकृष्ट कराये जाने पर मुख्यमंत्री ने परियोजनाओं के निर्माण में अधिग्रहित होने वाले भवनों एवं जमीनों का समुचित मुआवजा संबंधित पक्ष को दिए जाने पर विशेष जोर दिया। पंचकोशी परिक्रमा मार्ग पर बनी धर्मशालाओं पर अवैध कब्जे को हटाने का निर्देश देकर कहा कि इसे साधु-संतों तक ही सीमित रखा जाये, इसका फायदा पेशेवर लोग न लेने पाए।

जिलाधिकारी एस. राजलिंगम ने एयरपोर्ट विस्तारीकरण के कार्यों को मुख्यमंत्री के समक्ष रखा। जिस पर मुख्यमंत्री ने भूमि अधिग्रहण में आ रही सभी परेशानियों को दूर करते हुए शीघ्रता से भूमि अधिग्रहण कराए जाने को कहा। मुख्यमंत्री ने सामूहिक विवाह योजना में मिल रही शिकायतों को गंभीरता से लेते हुए इसमें किसी भी स्तर पर गड़बड़ी पाई जाने पर जिम्मेदार अधिकारियों एवं संबंधित व्यक्तियों के विरुद्ध कड़ी कार्रवाई किए जाने के लिए निर्देशित किया।

बैठक में लोक निर्माण विभाग के कार्यों में हो रही देरी के लिए एनओसी के समय ही टेन्डर प्रक्रिया अपनाने का सुझाव दिया। मुख्यमंत्री ने अधिकारियों को मौके पर जाकर कार्य देखने हेतु निर्देशित किया, ताकि सड़क व नाली मानक के अनुसार बने। लोक निर्माण विभाग के चीफ इंजीनियर को बचे कार्यों को मार्च के प्रथम सप्ताह में पूरा करने को निर्देशित किया। सड़कों के चौड़ीकरण एवं सुधारणीकरण के कार्य में विलंब होने पर विभागीय अफसरों से नाराजगी भी जताई।

बैठक की शुरुआत में कमिश्नर कौशल राज शर्मा ने प्रधानमंत्री के प्रस्तावित वाराणसी दौरे के दौरान लोकार्पित व शिलान्यास होने वाली परियोजनाओं को मुख्यमंत्री के समक्ष रखा। पुलिस कमिश्नर मुथा अशोक जैन ने मुख्यमंत्री के समक्ष प्रधानमंत्री के प्रस्तावित दौरे के दौरान रोड डायवर्जन, सभी प्रस्तावित स्थलों पर सुरक्षा व्यवस्था तथा ट्राफिक के उचित प्रबंध के बारे में बताया।

-बैठक में इनकी रही मौजूदगी

समीक्षा बैठक में राज्य मंत्री (स्वतंत्र प्रभार) रविन्द्र जायसवाल, राज्य मंत्री (स्वतंत्र प्रभार) डॉ दयाशंकर मिश्र 'दयालु', जिला पंचायत अध्यक्ष पूनम मौर्या, महापौर अशोक तिवारी, भाजपा क्षेत्रीय अध्यक्ष दिलीप सिंह पटेल, एमएलसी हंसराज विश्वकर्मा, एमएलसी अश्वनी त्यागी, पूर्व मंत्री एवं विधायक डॉ नीलकंठ तिवारी, विधायक सौरभ श्रीवास्तव, विधायक डॉ अवधेश सिंह, विधायक टी राम, विधायक सुनील पटेल आदि भी मौजूद रहे।

हिन्दुस्थान समाचार/श्रीधर/आकाश

हमारे टेलीग्राम ग्रुप को ज्‍वाइन करने के लि‍ये  यहां क्‍लि‍क करें, साथ ही लेटेस्‍ट हि‍न्‍दी खबर और वाराणसी से जुड़ी जानकारी के लि‍ये हमारा ऐप डाउनलोड करने के लि‍ये  यहां क्लिक करें।

Share this story