कमिश्नरेट पुलिस ने चेकिंग कर पकड़ी भारी नकदी, आहत हुए व्यापारी

कमिश्नरेट पुलिस ने चेकिंग कर पकड़ी भारी नकदी, आहत हुए व्यापारी
कमिश्नरेट पुलिस ने चेकिंग कर पकड़ी भारी नकदी, आहत हुए व्यापारी


- व्यापारी नेताओं ने पुलिस आयुक्त से मुलाकात कर लगाई गुहार, डीएम से भी हुई वार्ता

कानपुर, 03 अप्रैल (हि.स.)। लोकसभा चुनाव को लेकर लगी आचार संहिता को देखते हुए कमिश्नरेट पुलिस ने चेकिंग तेज कर दी। इससे मंगलवार को भारी मात्रा में नकदी पकड़ी गई और यह सभी नकदी व्यापारियों की थी। इसको लेकर बुधवार को व्यापारी नेताओं ने पुलिस कमिश्नर से गुहार लगाई। इस पर पुलिस कमिश्नर ने जिलाधिकारी से बात भी कराई और आश्वासन दिया कि व्यापारियों को कुछ राहत देने का विचार किया जाएगा।

लोकसभा 2024 के चुनाव के मद्देनजर चुनाव आयोग के आदेशानुसार कानपुर में पुलिस कमिश्नरेट द्वारा कानपुर से सटे हुए अन्य जिलों के बॉर्डर सहित शहर में कई जगहों पर मंगलवार को चेकिंग की गयी। चेकिंग के दौरान भारी मात्रा में नकदी पकड़ी गई और यह नकदी सभी व्यापारियों की ही थी। ऐसे में व्यापारियों को परेशानी का सामना करना पड़ रहा है। इसी को लेकर व्यापारियों का एक दल ज्ञानेश मिश्रा की अगुवाई में बुधवार को पुलिस कमिश्नर अखिल कुमार से मुलाकात की।

उन्होंने कहा कि कानपुर व्यापारिक शहर है और यहां पर आसपास के जनपदों के लोग व्यापार के लिए आते हैं। आज भी व्यापार अधिकतर नकदी पर ही निर्भर है और इस तरह की चेकिंग से व्यापारी परेशान हो रहे हैं। अगर ऐसे ही चेकिंग रही तो चुनाव तक शहर में व्यापार बहुत प्रभावित होगा। इस पर पुलिस कमिश्नर ने व्यापारी नेताओं की जिलाधिकारी राकेश कुमार सिंह से बात कराई। व्यापारी नेता ने बताया कि अधिकारियों ने कहा कि प्रयास करें कि व्यापारी दस्तावेज लेकर चलें। फिलहाल कुछ राहत दिये जाने का भी विचार किया जाएगा।

दरअसल चुनाव आयोग के आदेशनुसार कोई भी व्यक्ति 50 हजार रुपये से अधिक की रकम नहीं लेकर चल सकता। जिसके लिए चुनाव आयोग ने कई गाइडलाइन जारी की है। इसी का अनुपालन कराने के लिए जिला प्रशासन लगा हुआ है और मंगलवार को हुई चेकिंग से व्यापारी परेशान हो गए।

मीडिया से बातचीत करते हुए व्यापारी नेता ज्ञानेश मिश्रा ने बताया कि चुनाव आयोग की गाइडलाइन अपनी जगह है, लेकिन पुलिस के चेकिंग का तरीका सही नहीं है और 50 हजार रुपये से अधिक रकम ले जाने की अनुमति के लिए ज्ञापन सौपा गया है क्योंकि इससे व्यापारियों को व्यापार करने में दिक्कत हो रही है।

वहीं पुलिस कमिश्नर ने बताया कि जो चुनाव आयोग की गाइडलाइन है ,उसके अनुसार ही कार्य किया जा रहा है। अगर कोई भी व्यक्ति कैश लेकर जाता है तो उसके पास उसका पूरा ब्यौरा होना चाहिए। कुछ शिकायतें मिली हैं कि बैंक के पास चेकिंग की जा रही है, उसको हटाया जाएगा।

हिन्दुस्थान समाचार/अजय/दीपक/सियाराम

हमारे टेलीग्राम ग्रुप को ज्‍वाइन करने के लि‍ये  यहां क्‍लि‍क करें, साथ ही लेटेस्‍ट हि‍न्‍दी खबर और वाराणसी से जुड़ी जानकारी के लि‍ये हमारा ऐप डाउनलोड करने के लि‍ये  यहां क्लिक करें।

Share this story