लोकतंत्र की मजबूती के लिए निर्वाचन में सबकी भागीदारी आवश्यक : राम मूरत

लोकतंत्र की मजबूती के लिए निर्वाचन में सबकी भागीदारी आवश्यक : राम मूरत
लोकतंत्र की मजबूती के लिए निर्वाचन में सबकी भागीदारी आवश्यक : राम मूरत


- सीबीसी ने आईटीआई सिराथू में किया मतदाता जागरूकता कार्यक्रम

प्रयागराज/कौशाम्बी, 16 मई (हि.स.)। भारत निर्वाचन आयोग के निर्देशानुसार पिछले आम चुनाव में कम मतदान वाले संसदीय क्षेत्रों में सूचना एवं प्रसारण मंत्रालय भारत सरकार के केन्द्रीय संचार ब्यूरो प्रयागराज द्वारा मतदाताओं को जागरूक और शत प्रतिशत मतदान के लिए प्रेरित करने के लिए प्रचार अभियान चलाया जा रहा है। इसी क्रम में राजकीय औद्योगिक प्रशिक्षण संस्थान सिराथू, कौशाम्बी में मतदाता जागरूकता अभियान चलाया गया।

कार्यक्रम की शुरूआत मतदाताओं को शपथ व हस्ताक्षर अभियान से किया गया। संस्थान के प्रधानाचार्य प्रतिनिधि विजय सिंह ने बताया कि देश के प्रत्येक नागरिक को अपने मत डालने का अधिकार है। वे अपनी मर्जी से देश व समाज को सुदृढ़, विकास एवं उन्नति करने वाले व्यक्ति को चुनाव में वोट डालें। आईटीआई के विनय सिंह ने कहा कि यह लोकतंत्र का सबसे बड़ा पर्व है इसे धूमधाम से मनाते हुए अपने मतों का प्रयोग कर कर्तव्यों का पालन करें।

कार्यक्रम प्रभारी राम मूरत ने कार्यक्रम के उद्देश्यों पर प्रकाश डालते हुए कहा कि देश का भविष्य युवा के हाथों में है। इसलिए सब की नैतिक जिम्मेदारी है कि 20 मई को अपने मताधिकार का प्रयोग कर अपने कर्तव्यों का पालन करें। उन्होंने कहा कि लोकतंत्र की मजबूती के लिए निर्वाचन में सबकी भागीदारी आवश्यक है।

इस दौरान पंजीकृत दल नौटंकी कला मंच प्रयागराज द्वारा मतदाता जागरूकता पर संदेशप्रद सांस्कृतिक कार्यक्रम प्रस्तुत किये गये। राम मूरत द्वारा संचालित प्रश्नोत्तरी प्रतियोगिता के अलौकिक, जितेन्द्र कुमार, शिवांकित यादव, प्रदीप कुमार मौर्या, राजन वर्मा, सूरज कुमार, अकलेश कुमार, अंशुमन सिंह, कुनाल पाण्डेय, कुन्दन शर्मा सहित 10 विजेताओं को ब्यूरो के क्षेत्रीय प्रचार सहायक बालमुकुन्द सिंह व अन्य अतिथियों ने पुरस्कार देकर सम्मानित किया। कार्यक्रम के दौरान सैकड़ों की संख्या में छात्र-छात्राएं उपस्थित रहीं।

हिन्दुस्थान समाचार/विद्या कान्त/मोहित

हमारे टेलीग्राम ग्रुप को ज्‍वाइन करने के लि‍ये  यहां क्‍लि‍क करें, साथ ही लेटेस्‍ट हि‍न्‍दी खबर और वाराणसी से जुड़ी जानकारी के लि‍ये हमारा ऐप डाउनलोड करने के लि‍ये  यहां क्लिक करें।

Share this story