एयरपोर्ट की तरह डिजिटल स्क्रीन से लैस होगा कानपुर का बस अड्डा

एयरपोर्ट की तरह डिजिटल स्क्रीन से लैस होगा कानपुर का बस अड्डा


कानपुर, 22 नवम्बर(हि.स.)। पर्यटन को बढ़ावा देने के लिए उत्तर प्रदेश का रोडवेज विभाग सभी अंतर्राज्यीय बस अड्डों को डिजिटल स्क्रीन से लैस करेगा। परिवहन विभाग की ओर से कानपुर महानगर के बाहरी एरिया में नए बस अड्डा बनाने की तैयारी की जा रही है।

परिवहन विभाग की मानें तो पहले चरण में कुल सौ डिजिटल स्क्रीन तैयार की जाएंगी। जिसे तैयार करने में लगभग पचास लाख का खर्च आएगा। कानपुर के चार अड्डों पर डिजिटल स्क्रीन लगाने की तैयारी है। जिसकी लागत लगभग दो करोड़ माना जा रहा है।

झक्करकटी बस अड्डे से सात सात सौ अधिक बसों का होता है संचालन

परिवहन विभाग के एक अधिकारी ने बताया कि बस अड्डों को हाईटेक बनाने के लिए तैयारी चल रही है। कानपुर महानगर के चार बस अड्डों में डिजिटल स्क्रीन लगाने की योजना है। बताया कि कानपुर महानगर के सभी बस अड्डों से लगभग एक हजार से अधिक बसों का आवागमन होता है। यहां से आने जाने वाले यात्रियों की संख्या एक लाख से अधिक आंकी जाती है।

बस अड्डों को हाईटेक बनाने में आएगा दो करोड़ खर्च

कानपुर के अंतरराज्यीय बस अड्डा झकरकटी के साथ ही शहर में तीन और बस अड्डों में डिजिटल बॉल लगाई जाएंगी। जिसे तैयार करने में अनुमानित लागत दो करोड़ रुपए आएगा। इसके बाद सिग्नेचर सिटी बस अड्डे को प्राथमिकता दी जाएगी। इसी क्रम में चुन्नीगंज और फतेहपुर बस अड्डों में भी पहले चरण की योजना में डिजिटल वाल लगाने का रोडवेज ने निर्णय लिया है।

यात्रियों की सुविधाओं को ध्यान में रखकर की जा रही है तैयारी

कानपुर परिक्षेत्र के क्षेत्रीय प्रबंधक लव कुमार सिंह ने बताया कि विभाग में बढ़ती बसों की संख्या और यात्रियों को देखते हुए नए निर्णय लिये जा रहे हैं। भविष्य में यात्रियों की सुगम आवागमन उपलब्ध कराने के लिए रोडवेज विभाग तैयारी कर रहा है। बताया कि वर्तमान में दूसरे राज्यों एवं गैर जनपदों से आने—जाने वाले यात्रियों को दिक्कतों का सामना करना पड़ता है। डिजिटल स्क्रीन लगाने पर उनकी समस्याओं का निदान हो जाएगा। उन्होंने बताया कि दूसरे चरण में प्रदेश के लगभग सभी बस अड्डों को यह सुविधा मिल जाएगी।

हिन्दुस्थान समाचार/राम बहादुर

हमारे टेलीग्राम ग्रुप को ज्‍वाइन करने के लि‍ये  यहां क्‍लि‍क करें, साथ ही लेटेस्‍ट हि‍न्‍दी खबर और वाराणसी से जुड़ी जानकारी के लि‍ये हमारा ऐप डाउनलोड करने के लि‍ये  यहां क्लिक करें।

Share this story