विपक्षी पार्टियों की चुनावी गतिविधियों पर नजर रखेगी भाजपा

विपक्षी पार्टियों की चुनावी गतिविधियों पर नजर रखेगी भाजपा
विपक्षी पार्टियों की चुनावी गतिविधियों पर नजर रखेगी भाजपा


आचार संहिता उल्लंघन कर रहीं विपक्षी पार्टियां : ओम पाठक

लखनऊ, 02 अप्रैल (हि.स.)। भारतीय जनता पार्टी विपक्षी पार्टियों की चुनावी गतिविधियों पर नजर रखेगी । विपक्षी नेताओं के आचार संहिता के उल्लंघन के मामलों को आयोग के समक्ष त्वरित तौर पर उठाने के लिए भाजपा के कार्यकर्ताओं को पार्टी की ओर से लगाया गया है। इससे जुड़े विषयों को देखने के लिए भाजपा ने चुनाव आयोग संपर्क विभाग का गठन किया गया हौ।

भारतीय जनता पार्टी प्रदेश मुख्यालय पर मंगलवार को चुनाव आयोग संपर्क विभाग द्वारा आदर्श आचार संहिता और उससे जुड़े विषयों से संबंधित कार्यशाला का आयोजन किया गया। इस अवसर पर बोलते हुए भाजपा चुनाव आयोग संपर्क विभाग के राष्ट्रीय संयोजक ओम पाठक ने आदर्श आचार संहिता से जुड़ी बारीकियों के बारे में जानकारी साझा की।

ओम पाठक ने कहा कि चुनाव आयोग ने निष्पक्ष चुनाव कराने के लिए आचार संहिता बनाई है लेकिन, विपक्षी पार्टियां बड़े पैमाने पर इसका उल्लंघन कर चुनाव को प्रभावित करने का कुत्सित प्रयास लगातार कर रही हैं। हमें इसकी सघन निगरानी करने के साथ ही आचार संहिता के उल्लंघन के मामलों को आयोग के समक्ष त्वरित तौर पर उठाना होगा। जिससे गड़बड़ियों पर लगाम लगाई जा सके।

श्री पाठक ने प्रदेश भर से सभी 80 लोकसभा सीटों से आये चुनाव आयोग संपर्क विभाग के संयोजक और सह संयोजकों को आदर्श आचार संहिता, संवेदनशील बूथों की पहचान और उनकी विशेष निगरानी से संबंधित व्यवस्थाओं, विपक्षी प्रत्याशी की निगरानी, मीडिया से संबंधित मामलों, विज्ञापन स्वीकृतियां, परिवहन और वाहन से संबंधित अनुमतियों, सार्वजनिक बैठकों, रैलियों, रोडशो की अनुमतियों से संबंधित करणीय कार्यों के लिए ज़रूरी जानकारियों से अवगत कराया।

लोकसभा चुनाव प्रबंधन समिति के प्रदेश सहसंयोजक व राज्य सरकार में मंत्री जेपीएस राठौर ने कहा कि अचार संहिता से संबंधित नियमों को सभी कार्यकर्ता सही ढंग से पढ़ और समझ लें। चुनाव भर यही आपका सबसे महत्वपूर्ण ग्रंथ है। इसे भली-भांति कंठस्थ कर लें और कहीं भी उल्लंघन की शिकायत हो तो तत्काल सी-विजिल ऐप पर शिकायत करें। चुनाव संपर्क सेल के माध्यम से स्थानीय स्तर पर निर्वाचन अधिकारी से शिकायत दर्ज करायें। कोई ऐसा मुद्दा जिसकी शिकायत राज्य स्तर से आवश्यक हो प्रदेश की टीम को सूचित करें। जिससे विपक्ष के ग़लत मंसूबों को रोका जा सके।

कार्यक्रम का संचालन वरिष्ठ अधिवक्ता और चुनाव संपर्क सेल के प्रदेश संयोजक अखिलेश अवस्थी ने किया। कार्यशाला में सह संयोजक नितिन माथुर, प्रखर मिश्रा, अधिवक्ता अवधेश सिंह, वरिष्ठ अधिवक्ता रवि सिंह सिसोदिया, प्रशांत सिंह अटल और सभी लोकसभा क्षेत्रों से आये प्रतिनिधि शामिल रहे।

हिन्दुस्थान समाचार/बृजनन्दन/राजेश

हमारे टेलीग्राम ग्रुप को ज्‍वाइन करने के लि‍ये  यहां क्‍लि‍क करें, साथ ही लेटेस्‍ट हि‍न्‍दी खबर और वाराणसी से जुड़ी जानकारी के लि‍ये हमारा ऐप डाउनलोड करने के लि‍ये  यहां क्लिक करें।

Share this story