NRLM योजना मे बैंकर्स की कार्यशाला

WhatsApp Channel Join Now


उत्तर प्रदेश, 09 जुलाई (हि.स.)। कौशांबी कलेक्ट्रेट के उदयन सभागार मे मंगलवार को राष्ट्रीय आजीविका मिशन के तहत बैंकर्स की कार्यशाला का आयोजन किया गया। कार्यशाला में सीडीओ ने बैंकर्स को महिला स्वयं सहायता समूह को आर्थिक रूप से सशक्त करने की बात कही। इसके लिए उन्होंने बैंक सखी एवं बैंकर्स को अपनी कार्यशैली मे बदलाव लाने की सलाह दी।

कार्यशाला में मुख्य विकास अधिकारी ने मौजूद बैंकर्स से कहा कि महिलाओं को सशक्त व स्वावलंबी बनाने के उद्देश्य से महिला स्वयं सहायता समूहों का संचालन कराया जा रहा है। राष्ट्रीय ग्रामीण आजीविका मिशन के तहत गठित स्वयं सहायता समूह को सशक्त बनाने में बैंकर्स अपनी जरूरी भूमिका अदा करें। समूह गठन के बाद उनके खाते खोलने, रिवाल्विंग फंड, सीसीएल से उन्हें लाभान्वित कराया जाय। उन्होंने कहा कि एनआरएलएम योजना के अन्तर्गत ग्राम के गरीब परिवार की महिलाओं को समूह से जोड़कर उनको आजीविका के क्षेत्र में कार्य कराकर उनकी आजीविका संवर्धन करायें। समूह एसएचजी लोन लेने तक सीमित न रहकर,उससे पैसा कमाते हुए आत्मनिर्भर बने। बैंकर्स एसएचजी के लोनदाता के साथ मार्गदर्शक की भूमिका अदा करें। स्वयं सहायता समूहों के प्रति सकारात्मक रुख अपनाएं। उन्हें प्राथमिकता के आधार पर लोन दें। लोगों द्वारा की गई छोटी-छोटी मदद बड़े बदलाव का वाहक बनती हैं।

सीडीओ डॉ रवि किशोर त्रिवेदी ने बताया, बैंक सखी एवं शाखा प्रबंधक अपने कार्यो में सुधार लाएं। जिससे शाखाओं पर दबाव कम हो और बैंक सखियों के आजीविका का एक सशक्त माध्यम सिद्ध हो सकें। बीसी सखियों के काम करने से वित्तीय लेनदेन से बैंक शाखाओं पर कार्य का दबाव कम हुआ है। इनके व्यवसाय को शाखाओं द्वारा बूस्ट देने की आवश्यकता है। इसके अलावा बैंक क्रेडिट लिंकेज, जो ग्रामीण गरीब परिवारो के आजीविका का एक सशक्त माध्यम है। सीएम डैशबोर्ड पर भी सम्मिलित होने से इसमें विशेष ध्यान देने की आवश्यकता है। वर्कशाप में राष्ट्रीय ग्रामीण विकास एवं पंचायती राज संस्थान, हैदराबाद के शुभंकर झा व एमपी सिंह द्वारा बैंकों को एनआरएलएम के विभिन्न चरणों एवं सीसीएल के महत्वपूर्ण बिंदुओं के बारे में विस्तार से जानकारी दी गई।

कार्यक्रम मे उपायुक्त एनआरएलएम सुखराज बंधु, समस्त ग्रामीण शाखाओं के प्रबंधक, प्रतिनिधि, बैंक सखी, समस्त ब्लॉक मिशन प्रबन्धक एवं जिला मिशन प्रबंधक आदि उपस्थित रहे।

समाप्त

हिन्दुस्थान समाचार / अजय कुमार / आकाश कुमार राय

हमारे टेलीग्राम ग्रुप को ज्‍वाइन करने के लि‍ये  यहां क्‍लि‍क करें, साथ ही लेटेस्‍ट हि‍न्‍दी खबर और वाराणसी से जुड़ी जानकारी के लि‍ये हमारा ऐप डाउनलोड करने के लि‍ये  यहां क्लिक करें।

Share this story