बलिया : अतुल राय के उपन्यास 'चांदपुर की चंदा' को युवा साहित्य अकादमी युवा पुरस्कार

बलिया : अतुल राय के उपन्यास 'चांदपुर की चंदा' को युवा साहित्य अकादमी युवा पुरस्कार


- बलिया के भुइली निवासी अतुल कुमार राय हैं चांदपुर की चंदा के लेख

बलिया, 23 जून (हि.स.)। जिले के लाल युवा साहित्यकार अतुल कुमार राय के उपन्यास ‘चांदपुर की चंदा’ को हिन्दी में युवा साहित्य अकादमी पुरस्कार 2023 मिला है। अतुल की इस उपलब्धि पर जिले में हर्ष है।

जिले के दुबहर ब्लाक के भुइली निवासी अतुल कुमार राय ने बीएचयू से संगीत की शिक्षा ली है। हालांकि, सोशल मीडिया पर लिखते-लिखते युवा लेखक अतुल ने कब संगीत से साहित्य का रुख कर लिया, खुद उन्हें भी नहीं पता। अब उनकी साहित्यिक लेखन क्षमता पर मुहर भी लग गई है। इस वर्ष के युवा साहित्य अकादमी पुरस्कारों के लिए हिन्दी की श्रेणी में अतुल कुमार राय के उपन्यास चांदपुर की चंदा को चयनित किया गया है। साहित्य में गहरी रुचि अतुल को खींचकर मुंबई ले गई। जहां वे फिलहाल फिल्मों में संवाद लेखन कर रहे हैं।

अतुल ने 2018 में ‘चांदपुर की चंदा’ को लिखना प्रारंभ किया था। जिसे कोरोना काल के लॉक डाउन में पूरा किया। विभिन्न सामाजिक सरोकारों को समेटे इस उपन्यास में अतुल ने बड़े ही बारीकी से बेटियों की शिक्षा में आड़े आने वाली समस्याओं को उकेरा है। शायद यह वजह है कि अतुल के इस उपन्यास को काफी सराहना मिली। बड़े-बड़े आलोचकों ने उपन्यास ‘चांदपुर की चंदा’ की समीक्षा लिखी है। अतुल जिले के पहले ऐसे युवा लेखक हैं, जिन्हें साहित्य अकादमी का युवा पुरस्कार मिला है।

साहित्य के क्षेत्र में सबसे बड़ा पुरस्कार मिलने पर अतुल राय ने कहा कि पिछले डेढ़ साल से पाठकों का अपार प्यार अर्जित करने वाले इस उपन्यास को आज साहित्य अकादमी ने साहित्य अकादमी युवा पुरस्कार दिया है। इसकी रचना प्रकिया और अपने जीवन के संघर्ष को याद करूं तो मेरे लिए आज का ये बेहद भावुक क्षण है। अतुल ने अपने उपन्यास के पाठकों व मित्रों का आभार जताते हुए कहा कि मेरी जिम्मेदारी यहां से और बढ़ जाती है। उम्मीद है आगे कुछ और अच्छा लिखूंगा। जो पाठकों को और ज्यादा मानवीय बनाए और मनुष्यतर चेतना विकसित करे।

हिन्दुस्थान समाचार/एन पंकज/मोहित/दिलीप

हमारे टेलीग्राम ग्रुप को ज्‍वाइन करने के लि‍ये  यहां क्‍लि‍क करें, साथ ही लेटेस्‍ट हि‍न्‍दी खबर और वाराणसी से जुड़ी जानकारी के लि‍ये हमारा ऐप डाउनलोड करने के लि‍ये  यहां क्लिक करें।

Share this story