डेंगू दिवस पर वाराणसी के सीएचसी-पीएचसी पर जागरूकता कार्यक्रम

डेंगू दिवस पर वाराणसी के सीएचसी-पीएचसी पर जागरूकता कार्यक्रम
डेंगू दिवस पर वाराणसी के सीएचसी-पीएचसी पर जागरूकता कार्यक्रम


वाराणसी,16 मई (हि.स.)। राष्ट्रीय डेंगू दिवस पर गुरुवार को चोलापुर सामुदायिक स्वास्थ्य केंद्र (सीएचसी) समेत जिले के अन्य स्वास्थ्य केन्द्रों पर जागरूकता कार्यक्रम का आयोजन किया गया। चोलापुर सीएचसी पर आयोजित कार्यक्रम में एसीएमओ व नोडल अधिकारी डॉ. एसएस कनौजिया ने कहा कि डेंगू, एडीज़ एजिप्टाई मादा मच्छर के काटने से फैलता है। ये मच्छर रुके हुए साफ पानी में पनपते हैं। इसलिए आवश्यक है कि घरों में मौजूद कूलर, गमले के नीचे जमा पानी, टायरों, छत और खाली पत्रों में जमा हुए पानी को हर हफ्ते खाली करते रहें, जिससे मच्छर का लार्वा न पनप सके। समय पर जांच और उपचार कराने से डेंगू पूरी तरह ठीक हो सकता है। उन्होंने कहा कि इस वर्ष डेंगू दिवस की थीम ‘समुदाय को जोड़ें, डेंगू को नियंत्रित करें’ रखी गई है। इसके लिए डेंगू एवं अन्य वेक्टर जनित रोगों से बचाव एवं रोकथाम के लिए अधिक से अधिक लोगों में जागरूकता लायी जाए।

गोष्ठी में आशा कार्यकर्ताओं को बताया गया कि डेंगू, वायरल और मच्छर जनित रोग है। जनपद के सभी प्राथमिक एवं सामुदायिक स्वास्थ्य केंद्र तथा सरकारी चिकित्सालयों में जांच व उपचार की सुविधा उपलब्ध है। इसके साथ ही पीएचसी हरहुआ के ग्राम कोइरान, पिंडरा के ग्राम फूलपुर,चिरईगांव प्राथमिक स्वास्थ्य केंद्र (पीएचसी), शहरी पीएचसी बजरडीहा व ग्राम स्तर पर जन जागरूकता कार्यक्रम आयोजित हुआ।

हिन्दुस्थान समाचार/श्रीधर/सियाराम

हमारे टेलीग्राम ग्रुप को ज्‍वाइन करने के लि‍ये  यहां क्‍लि‍क करें, साथ ही लेटेस्‍ट हि‍न्‍दी खबर और वाराणसी से जुड़ी जानकारी के लि‍ये हमारा ऐप डाउनलोड करने के लि‍ये  यहां क्लिक करें।

Share this story