आईआईटी कानपुर नेशनल ओपन स्कूल क्विज़ प्रतियोगिता की घोषणा

आईआईटी कानपुर नेशनल ओपन स्कूल क्विज़ प्रतियोगिता की घोषणा


-पंजीकरण के लिए 23 अगस्त अंतिम तारीख,पांच से बारहवीं तक के छात्र ले सकते है भाग

कानपुर,18 अगस्त (हि.स.)। भारतीय प्रौद्योगिकी संस्थान कानपुर अपने वार्षिक खेल महोत्सव 23 के लिए तैयारी शुरू कर दी है। खेल उत्सव की भावना को स्कूली छात्रों को जोड़ने के लिए संस्थान कक्षा पांच से बारहवीं के छात्रों के लिए नेशनल ओपन स्कूल क्विज़ (यूएनओएसक्यू) की घोषणा की है। यह जानकारी शुक्रवार को आईआईटी कानपुर के मीडिया प्रभारी गिरीश पंत ने दी।

उन्होंने बताया कि यह प्रतियोगिता दो चरणों में होगी, जिसमें प्रतिभागियों को अपनी तार्किक सोच, समस्या सुलझाने की क्षमता, सामान्य ज्ञान और खेल कौशल दिखाने का अवसर मिलेगा।

प्रतियोगिता को चार भागों में किया गया है विभाजित

उन्होंने बताया कि यूएनओएस क्यू (यूएनओएसक्यू) को चार पूलों में विभाजित किया गया है, जो विभिन्न आयु समूहों के लिए हैं, जैसे; पूल ए: यंगस्टर्स (कक्षा 5वीं-6वीं), पूल बी: राइजिंग स्टार्स (कक्षा 7वीं-8वीं), पूल सी: चैंपियंस (कक्षा 9वीं-10वीं) और पूल डी: पायनियर्स (कक्षा 11वीं-12वीं)।

यूएनओएसक्यू का पहला चरण 27 अगस्त 2023 के लिए निर्धारित है। जहां प्रतिभागियों को उनकी बुद्धि को प्रज्वलित करने और उनके मस्तिष्क मंथन के लिए डिज़ाइन किए गए प्रश्नों का सामना करना पड़ेगा। यह तर्क, योग्यता, समस्या-समाधान, सामान्य जागरूकता और खेल के ज्ञान का मिश्रण है-एक मानसिक अनुशीलन होगा जो मस्तिष्क को तेज और स्मार्ट तरीके से काम करने में सक्षम बनाता है।

दूसरा चरण 03 सितंबर शुरू होगा, शुरुआती दौर के शीर्ष 100 छात्रों के लिए विशेष है। अधिक चुनौतीपूर्ण लेकिन उत्साहवर्धक प्रश्नों के साथ, यह चरण वास्तव में प्रतिभागियों की क्षमता और ज्ञान का परीक्षण करेगा।

यूएनओएसक्यू की यात्रा 07 सितंबर 2023 को अंतिम विजेताओं की घोषणा के साथ समाप्त होगी। क्विज़ के साथ-साथ प्रतिभागियों को उद्योग विशेषज्ञों और विचारकों के साथ इंटरैक्टिव सत्र में भाग लेने का मौका मिलेगा। 08 अक्टूबर 2023 को एक भव्य सम्मान समारोह निर्धारित है और यह उद्घोष-23 के समापन उत्सव के हिस्से के रूप में आईआईटी कानपुर में होगा। विजेताओं को न केवल 50 हजार रुपये से अधिक के पुरस्कार मिलेंगे बल्कि विभिन्न सामान और उपहार भी मिलेंगे।

पंजीकरण 23 अगस्त खुले हैं और UNOSQ-Udghosh'23 | IIT Kanpur https://unosq.udghosh.org.in पर आवेदन किये जा सकते हैं। प्रतिभागियों को उद्घोष-23 का हिस्सा बनने और अपनी प्रतिभा और उत्साह का योगदान करने और अनुभव प्राप्त करने का मौका मिलेगा।

हिन्दुस्थान समाचार/राम बहादुर/मोहित

हमारे टेलीग्राम ग्रुप को ज्‍वाइन करने के लि‍ये  यहां क्‍लि‍क करें, साथ ही लेटेस्‍ट हि‍न्‍दी खबर और वाराणसी से जुड़ी जानकारी के लि‍ये हमारा ऐप डाउनलोड करने के लि‍ये  यहां क्लिक करें।

Share this story