एक्यूप्रेशर विधा प्राकृतिक चिकित्सा का अभिन्न अंग : डॉ दयाशंकर मिश्र 'दयालु'

एक्यूप्रेशर विधा प्राकृतिक चिकित्सा का अभिन्न अंग : डॉ दयाशंकर मिश्र 'दयालु'


एक्यूप्रेशर विधा से जटिल से जटिल रोगों को ठीक किया जा सकता है

प्रयागराज, 23 नवम्बर (हि.स.)। उत्तर प्रदेश के राज्यमंत्री (स्वतंत्र प्रभार) आयुष एवं खाद्य सुरक्षा एवं औषधि प्रशासन (एमओएस) डॉ दयाशंकर मिश्र ’दयालु’ ने कहा कि एक्यूप्रेशर विधा प्राकृतिक चिकित्सा का एक अभिन्न अंग है। उन्होंने कहा कि इस विधा को जनहित में जनता को जागरूक करने के लिए निरन्तर प्रयास करना चाहिए। उन्होंने कहा कि एक्यूप्रेशर विधा से जटिल से जटिल रोगों को ठीक किया जा सकता है।

डॉ दयालु प्रयागराज के माता प्रसाद खेमका एक्यूप्रेशर महाविद्यालय छतनाग में एक्यूप्रेशर के राष्ट्रीय सेमिनार को सम्बोधित कर रहे थे। उन्होंने इस अवसर पर कहा कि जटिल एवं असाध्य रोगों में एक्यूप्रेशर की कारगरता को उदाहरण के साथ प्रस्तुत करते हुए इसको व्यापक स्तर पर जनहित में प्रचार प्रसार की आवश्यकता है। उन्होंने इस अवसर पर संस्थान के 03 वरिष्ठ पदाधिकारी के.सी. गोयल, एस.एस. सराफ एवं एस.पी. सिंह को जनसेवा के प्रति उनके समर्पण एवं कर्तव्यनिष्ठा के दृष्टिगत रखते हुए सम्मानित किया।

इस अवसर पर विशिष्ट अतिथि न्यायमूर्ति राजेश कुमार ने प्रदेश सरकार द्वारा कार्यान्वित करते हुए इस विधा को मान्यता देने तथा इसके व्यापक उपयोगिता पर विचार व्यक्त किए। इस कार्यक्रम में संस्थान के निदेशक ए.के. द्विवेदी सहित अन्य वरिष्ठ पदाधिकारी तथा अन्य गणमान्य व्यक्ति उपस्थित रहे।

हिन्दुस्थान समाचार/विद्याकांत/बृजनन्दन

हमारे टेलीग्राम ग्रुप को ज्‍वाइन करने के लि‍ये  यहां क्‍लि‍क करें, साथ ही लेटेस्‍ट हि‍न्‍दी खबर और वाराणसी से जुड़ी जानकारी के लि‍ये हमारा ऐप डाउनलोड करने के लि‍ये  यहां क्लिक करें।

Share this story