वित्तीय वर्ष 2024-25 में छात्रावासों के सुदृढ़ीकरण के लिए 125 करोड़ का बजट

वित्तीय वर्ष 2024-25 में छात्रावासों के सुदृढ़ीकरण के लिए 125 करोड़ का बजट
वित्तीय वर्ष 2024-25 में छात्रावासों के सुदृढ़ीकरण के लिए 125 करोड़ का बजट


लखनऊ,11 जून (हि.स.)। समाज कल्याण विभाग के राज्यमंत्री (स्वतंत्र प्रभार) असीम अरुण ने मंगलवार को समीक्षा बैठक के दौरान कहा कि समाज कल्याण विभाग द्वारा संचालित समस्त छात्रावासों में आधारभूत ढांचे को सुदृढ़ कर मानक के अनुरूप संचालित किए जाये।

उन्होंने कहा कि प्रदेश सरकार विद्यार्थियों को अच्छी शिक्षा के साथ बेहतर शैक्षणिक सुविधाएं देने के लिए प्रतिबद्ध है। इसके तहत मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ ने वित्तीय वर्ष 2024-25 के बजट में छात्रावासों के सुदृढ़ीकरण के लिए 125 करोड़ का प्रावधान किया है।

उन्होंने आधारभूत सुविधाओं के सुदृढ़ीकरण के लिए समस्त छात्रावासों को 2-2 लाख एवं सर्वोदय छात्रावासों को 5-5 लाख की धनराशि समान रूप से प्रदान करते हुए विस्तृत रिपोर्ट के आधार पर आवश्यकतानुरूप बजट उपलब्ध कराने के निर्देश विभागीय अधिकारियों को दिए।

भवन के आधारभूत ढांचे को मजबूत करते हुए उनमें मेस, शौचालय जैसी सुविधाएं मानक के अनुरूप प्रदान किए जाने के लिए विभाग के अन्य राज्यों द्वारा किए जा रहे मापदंडों का भी अध्ययन किया जा रहा है। इसके आधार पर चरणबद्ध रूप से सभी छात्रावास मॉडल के रूप में संचालित किए जायेंगे।

भारत सरकार द्वारा संचालित बाबू जगजीवन छात्रावास योजना के अंतर्गत रुपये 3 लाख प्रति छात्र की दर पर प्रदेश को जौनपुर में 1, फिरोजाबाद-3, हाथरस-1, एवं सुल्तानपुर में 1 छात्रावास का भी निर्माण किए जाने की स्वीकृति एवं प्रथम किस्त की धनराशि रुपये 307.50 लाख प्राप्त हुई है।

उल्लेखनीय है कि समाज कल्याण विभाग की ओर से विद्यार्थियों को बेहतर शैक्षणिक सुविधाएं प्रदान किए जाने के उद्देश्य से प्रदेश में 221 छात्रावास संचालित किए जा रहे हैं। जिनमें आवासीय सुविधा के साथ, फर्नीचर, विद्युत की सुविधा विद्यार्थियों को निःशुल्क प्रदान की जा रही है।

हिन्दुस्थान समाचार/दीपक/मोहित

हमारे टेलीग्राम ग्रुप को ज्‍वाइन करने के लि‍ये  यहां क्‍लि‍क करें, साथ ही लेटेस्‍ट हि‍न्‍दी खबर और वाराणसी से जुड़ी जानकारी के लि‍ये हमारा ऐप डाउनलोड करने के लि‍ये  यहां क्लिक करें।

Share this story