माध्यमिक शिक्षा में शीघ्र व्यापक स्तर पर होगा बदलाव : विजय किरन आनंद

माध्यमिक शिक्षा में शीघ्र व्यापक स्तर पर होगा बदलाव : विजय किरन आनंद


--प्रदेश के सभी माध्यमिक विद्यालयों में तीन वर्ष के भीतर बनेगी माडर्न लैब

प्रयागराज, 24 नवम्बर (हि.स.)। बेसिक शिक्षा में व्यापक स्तर पर बदलाव करने के बाद प्रदेश के माध्यमिक शिक्षा के नवनियुक्त शिक्षा महानिदेशक (डीजी) विजय किरन आनंद अब माध्यमिक शिक्षा में व्यापक स्तर पर बदलाव की तैयारियों में जोर शोर से लग गए हैं। उन्होंने कहा कि प्रदेश के सभी माध्यमिक विद्यालयों में सभी मूलभूत सुविधाएं शीध्र उपलब्ध करायी जाएगी।

उन्होंने कहा है कि अगले तीन वर्षों में प्रदेश के सभी माध्यमिक विद्यालयों में भौतिक विज्ञान, जीव विज्ञान और रसायन विज्ञान की मार्डन प्रयोगशाला (लैब) उपलब्ध हो जाएगी। जिससे बच्चों को प्रयोगात्मक परीक्षा में किसी भी प्रकार की परेशानी नहीं होगी। इतना ही नहीं विद्यालयों में बच्चों को बैठने के लिए फर्नीचर सहित सभी सुविधाएं शीघ्र मुहैया करायी जाएंगी। जिससे बच्चों को पढ़ाई के दौरान किसी भी प्रकार की परेशानी न होने पाए।

प्रदेश के बेसिक शिक्षा और माध्यमिक शिक्षा के महानिदेशक (डीजी) गुरुवार को प्रयागराज में थे। वह प्रदेश के मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ द्वारा कुंभ-2025 की तैयारियों की समीक्षा बैठक में परेड स्थित ट्रिपलसी सभागार में शामिल हुए। प्रदेश के बेसिक शिक्षा और माध्यमिक शिक्षा के महानिदेशक विजय किरन आनंद ने बताया कि प्रदेश की बेसिक शिक्षा में व्यापक स्तर फर सुधार किया जा चुका। विद्यालयों को मार्डन करते हुए बेहतर शिक्षा बच्चों को दी जा रही है। समय-समय पर शिक्षकों को प्रशिक्षित किया जा रहा। बच्चों के बैठने के लिये डेस्क बेंच की सुविधाएं दी गयी हैं। शिक्षकों की सुविधा के लिए ऑनलाइन अवकाश की व्यवस्था की गयी है। उन्होंने बताया कि अगले सत्र की किताबों की छपाई का टेण्डर हो गया है जो छपकर जिलों में 15 मार्च 2023 तक पहुंच जाएंगी।

विजय किरन आनंद ने कहा कि यूपी बोर्ड के हाई स्कूल और इण्टर मीडिएट की परीक्षा को सकुशल कराना सबसे बड़ी चुनौती है। पहले चरण में परीक्षा केन्द्रों का सकुशल निर्धारण करना और दूसरे चरण में प्रायोगिक परीक्षाएं संचालित कराना है, जिससे कोई परेशानी बच्चों और शिक्षकों को न होने पाये।

हिन्दुस्थान समाचार/विद्या कान्त

हमारे टेलीग्राम ग्रुप को ज्‍वाइन करने के लि‍ये  यहां क्‍लि‍क करें, साथ ही लेटेस्‍ट हि‍न्‍दी खबर और वाराणसी से जुड़ी जानकारी के लि‍ये हमारा ऐप डाउनलोड करने के लि‍ये  यहां क्लिक करें।

Share this story