मूंगफली में छिपा है सेहत का राजः डॉ.फूल कुमारी

मूंगफली में छिपा है सेहत का राजः डॉ.फूल कुमारी


मूंगफली ग्रामीणों का बादाम, पोषक तत्वों से भरपूर होते हैं मूंगफली के लड्डू

राष्ट्रीय पोषण माह के अवसर पर पचखुरा खुर्द गांव में एक दिवसीय कार्यशाला

हमीरपुर 23 सितम्बर (हि.स.)। कृषि एवं प्रौद्योगिक विश्वविद्यालय बांदा द्वारा नारी परियोजना के अंतर्गत राष्ट्रीय पोषण माह के अवसर पर एक दिवसीय प्रशिक्षण कार्यशाला का आयोजन विकासखण्ड सुमेरपुर के ग्राम पचखुरा खुर्द में किया गया।

इस कार्यक्रम का मुख्य उद्देश्य कम लागत में पौष्टिक आहार तैयार कर परिवार को स्वस्थ रखना था। गृहविज्ञान विशेषज्ञ डॉ.फूल कुमारी ने मूंगफली की पौष्टिकता पर प्रकाश डालते हुए बताया कि यह ग्रामीणों का बादाम है। इसमें स्वाद के साथ-साथ कई प्रकार के स्वास्थ्य को लाभ पहुंचाने संबंधी गुण भी होते हैं। मूंगफली में विटामिन, मिनरल्स, न्यूट्रिएंट्स और एंटीऑक्सीडेंट्स होते हैं एव मूंगफली में पर्याप्त मात्रा में आयरन, कैल्शियम और जिंक पाया जाता है। इसे खाने से ताकत भी मिलती है।

मूंगफली विटामिन ई और विटामिन बी 6 से भरपूर होता है। इस अवसर पर मूंगफली लड्डू एवं मूंगफली चटनी बनाने का विधिवत प्रशिक्षण दिया गया। सभी महिलाओं एवं बच्चों ने बहुत ही स्वादिष्ट बताते हुए तारीफ की। कार्यक्रम के अंत मे ग्रामीण महिलाओं को करी पत्ता का पौधा भी दिया गया, जिससे ग्रामीण क्षेत्रों में पौष्टिक भोजन के साथ-साथ बीमारियों को दूर किया जा सके और कुपोषण जैसी भयंकर महामारी से निजात मिल सके।

क्योंकि करी पत्ता में विटामिन ए और आयरन प्रचुर मात्रा में पाया जाता है। इस कार्यक्रम में मौजूद गांव की रीता, राधा, अर्चना, रामबाई, रामरती, सुदामा, रानी, संगीता, सुधा, महक आदि का कहना था कि मूंगफली गुणों से भरपूर है, मगर जानकारी के अभाव में लोग इसका लाभ नहीं ले पाते हैं। आज कि कार्यशाला से उन्हें मूंगफली के गुणों के बारे में जानकारी मिली है।

हिन्दुस्थान समाचार/पंकज/

हमारे टेलीग्राम ग्रुप को ज्‍वाइन करने के लि‍ये  यहां क्‍लि‍क करें, साथ ही लेटेस्‍ट हि‍न्‍दी खबर और वाराणसी से जुड़ी जानकारी के लि‍ये हमारा ऐप डाउनलोड करने के लि‍ये  यहां क्लिक करें।

Share this story