उप्र में मना गणतंत्र दिवस : राज्यपाल ने विधान सभा पर फहराया तिरंगा



उप्र में मना गणतंत्र दिवस : राज्यपाल ने विधान सभा पर फहराया तिरंगा


उप्र में मना गणतंत्र दिवस : राज्यपाल ने विधान सभा पर फहराया तिरंगा


उप्र में मना गणतंत्र दिवस : राज्यपाल ने विधान सभा पर फहराया तिरंगा


उप्र में मना गणतंत्र दिवस : राज्यपाल ने विधान सभा पर फहराया तिरंगा


-कलाकारों और स्कूली बच्चों की मनमोहक प्रस्तुतियां, हेलीकाप्टर से हुई पुष्प वर्षा

- सेना के टैंकों से लेकर जवानों के करतब भी देखने को मिले

लखनऊ, 26 जनवरी (हि.स.)। गणतंत्र दिवस के अवसर पर मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ की मौजूदगी में उप्र की राज्यपाल आनंदी बेन पटेल ने विधान सभा पर तिरंगा फहराया। विधान भवन पर आयोजित समारोह के दौरान सेना, एटीएस, सीआरपीएफ और उप्र पुलिस समेत अन्य बलों का सौर्य दिखा तो सेना के कई टैंकों से भी राज्यपाल को सलामी दी गयी। हेलीकाफ्टर से पुष्प वर्षा हुई। बुंदेलखण्ड, छत्तीसगढ़ समेत अलग-अलग क्षेत्रों के कलाकारों की प्रस्तुतियां हुईं तो स्कूली बच्चों की देशभक्ति से ओतप्रोप प्रस्तुतियों ने रोमांच भर दिया।

राज्यपाल के तिरंगा फहराने के साथ ही सेना की टुकड़ियों का पैदल मार्च उन्हें सलामी देते हुए निकला। उप्र एटीएस, पीएसी, उप्र पुलिस, पंजाब पुलिस, होमगार्ड और पीआरडी के जवानों की टुकड़ियों का भी शौर्य देखने को मिला। राजधानी के कई विद्यालों के बच्चों ने मनमोहक प्रस्तुतियां दीं। गणतंत्र दिवस पर मौजूद दर्शक करतल ध्वनि से स्वागत करते रहे। तो कभी भारत माता के जयकारे से पूरा माहौल गूंग उठा।

उप्र के विकास से लेकर सर्वधर्म समभाव के थीम पर आधारित झांकियां

उत्तर प्रदेश पर्यटन विभाग की तरफ से प्रस्तुत झांकी में रामघाट चित्रकूट का दृश्य दिखाया गया। झांकी पर आल्हा गाते हुए कलाकार बुंदेलखण्ड की छटा को प्रस्तुत किये। उत्तर प्रदेश भाषा संस्थान की तरफ से झांकी प्रस्तुत की गई। इसमें बड़े बड़े लेखकों के योगदान प्रदर्शित किया गया है। लखनऊ विकास प्राधिकरण की तरफ से प्रस्तु झांकी में शहर के विकास को को दिखाया गया। साथ ही अमौसी एयरपोर्ट पर लगी वीरवर लक्ष्मण की प्रतिमा को भी प्रदर्शित किया गया है। सिटी मांटेसरी स्कूल की तरफ से सर्व धर्म समभाव थीम पर झांकी प्रस्तुत की गई। खाद्य संस्करण विभाग उत्तर प्रदेश की तरह से झांकी प्रस्तुत की गई। वन विभाग उत्तर प्रदेश की झांकी में शेर की दहाड़ और मोर की मनमोहक आवाज से मानों पूरा जंगल ही विधान भवन के समक्ष आ गया हो। सूचना एवं जनसंपर्क विभाग उत्तर प्रदेश, परिवहन विभाग, चिकित्स एवं स्वास्थ्य विभाग समेत अन्य विभागों की झांकियां भी प्रस्तुत की गयीं। आईएनएस विक्रांत का भी दृश्य विधानसभा के सामने देखने को मिला।

इस माकै पर रहे मौजूद

गणतंत्र दिवस समारोह के इस अवसर पर उपमुख्यमंत्री ब्रजेश पाठक, राज्य मंत्री दानिश आजाद, पूर्व मंत्री डॉ. महेन्द्र सिंह, मोहसिन रजा, उप्र भाजपा के अध्यक्ष भूपेन्द्र सिंह चौधरी, विधायक नीरज बोरा, मुख्य सचिव दुर्गाशंकर मिश्रा, प्रमुख सचिव गृह संजय प्रसाद समेत अन्य महत्वपूर्ण लोग उपस्थित रहे।

हिन्दुस्थान समाचार/दिलीप शुक्ल

हमारे टेलीग्राम ग्रुप को ज्‍वाइन करने के लि‍ये  यहां क्‍लि‍क करें, साथ ही लेटेस्‍ट हि‍न्‍दी खबर और वाराणसी से जुड़ी जानकारी के लि‍ये हमारा ऐप डाउनलोड करने के लि‍ये  यहां क्लिक करें।

Share this story