हमारा देश अपने लोकतंत्र के लिए विश्व में जाना जाता है : डॉ. अरविन्द



--ट्रिपल आईटी एवं ईश्वर शरण में राष्ट्रीय मतदाता दिवस का आयोजन

प्रयागराज, 25 जनवरी (हि.स.)। यह सौभाग्य का विषय है कि हम विश्व के सबसे बड़े लोकतंत्र के नागरिक हैं और हमारे पास मताधिकार है। अगर हम विश्व के विभिन्न देशों में लोकतंत्र के विकास के इतिहास को देखें तो हमें इस बात पर गर्व हो सकता है कि हमारा देश अपने लोकतंत्र के लिए विश्व में जाना जाता है।

उक्त विचार एन.एस.एस प्रभारी डॉ. अरविन्द कुमार मिश्र ने ईश्वर शरण डिग्री कॉलेज, राष्ट्रीय सेवा योजना एवं निर्वाचन साक्षरता क्लब के संयुक्त तत्वावधान में तेरहवें राष्ट्रीय मतदाता दिवस पर व्यक्त किया। उन्होंने छात्र-छात्राओं को सम्बोधित करते हुए कहा कि अगर हम अपने मताधिकार का प्रयोग न करें तो यह बिल्कुल ही अनुचित है। यह मताधिकार का ही प्रयोग है जो हमें शक्ति प्रदान करता है, जो हमें इस बात का आश्वासन देता है कि हम अपनी बात रख सकते हैं, निर्णय कर सकते हैं, हमारे मुद्दे क्या होंगे, इसे तय कर सकते हैं।

तत्पश्चात महाविद्यालय के कुलानुशासक डॉ. मान सिंह ने उपस्थित जनों को मतदाता दिवस की शपथ दिलाई। कार्यक्रम का संयोजन डॉ. अरविन्द कुमार मिश्र एवं संचालन डॉ. अखिलेश त्रिपाठी ने किया। इस अवसर पर एन.एस.एस. कार्यक्रम अधिकारी डॉ. रुचि गुप्ता, डॉ. गायत्री सिंह, डॉ. शैलेश यादव, डॉ. आलोक मिश्र, डॉ. मनोज कुमार दुबे, डॉ. रेफाक अहमद एवं सभी इकाइयों के स्वयंसेवक, महाविद्यालय के छात्र तथा रक्षा एवं स्त्रातेजिक विभाग के असिस्टेंट प्रोफेसर डॉ. उदय भदौरिया उपस्थित रहे।

--ट्रिपल आईटी में निदेशक ने मतदान का संकल्प दिलाया

इसी क्रम में भारत के निर्वाचन आयोग के 13वें राष्ट्रीय मतदाता दिवस के अवसर पर भारतीय सूचना प्रौद्योगिकी संस्थान, इलाहाबाद में शपथ कार्यक्रम का आयोजन किया गया। जिसमें सभी उपस्थित लोगों ने मतदान का संकल्प लिया। प्रो. आर एस वर्मा, निदेशक (कार्यवाहक) ने बुधवार को प्रशासनिक भवन के सभागार में अध्यापकों, गैर शिक्षण अधिकारियों, कर्मचारियों और छात्रों को शपथ दिलाई। कुलसचिव डॉ. सतीश सिंह ने धन्यवाद ज्ञापन किया। मुख्य जनसम्पर्क अधिकारी डॉ. पंकज मिश्र ने बताया कि संस्थान में 74वें गणतंत्र दिवस के अवसर पर निदेशक प्रो. आरएस वर्मा भारतीय सूचना प्रौद्योगिकी संस्थान, देवघाट, झलवा, में 11 बजे राष्ट्रीय ध्वजारोहण करेंगे।

हिन्दुस्थान समाचार/विद्या कान्त

हमारे टेलीग्राम ग्रुप को ज्‍वाइन करने के लि‍ये  यहां क्‍लि‍क करें, साथ ही लेटेस्‍ट हि‍न्‍दी खबर और वाराणसी से जुड़ी जानकारी के लि‍ये हमारा ऐप डाउनलोड करने के लि‍ये  यहां क्लिक करें।

Share this story