लखनऊ के वरिष्ठ रंगकर्मी व फिल्म निर्देशक सौविक चक्रवती नहीं रहे

लखनऊ के वरिष्ठ रंगकर्मी व फिल्म निर्देशक सौविक चक्रवती नहीं रहे


लखनऊ के वरिष्ठ रंगकर्मी व फिल्म निर्देशक सौविक चक्रवती नहीं रहे


बुधवार को सुबह हुआ उनका निधन

लखनऊ, 23 नवम्बर (हि.स.)। लखनऊ के थियेटर एवं फिल्म आर्टिस्ट व निर्देशक सौविक चक्रवर्ती का आज यानि बुधवार की सुबह निधन हो गया। वह इधर काफी समय में बीमार थे और रेलवे अस्पताल में इलाज चल रहा था। उनके निधन से कलाकार जगत में शोक की लहर है।

वरिष्ठ रंगकर्मी एवं फिल्म अभिनेता डॉ. अनिल रस्तोगी ने उनके निधन पर दुख प्रकट किया। कहा कि यह लखनऊ के थियेटर के लिए बहुत बड़ी क्षति है। उन्होंने नाटक भी किए और फिल्में भी निर्देशित की थी।

वरिष्ठ रंगकर्मी ललित सिंह पोखरिया ने बताया कि सौविक ने लखनऊ के कलाकारों को मुंबई तक पहुंचाने का बहुत ही सराहनीय काम किया। वह 1978 से थियेटर से जुड़े थे। बीएनए के सहयोग से एक थियेटर वर्कशाप हुइ्र थी, उसी में उन्होंने नाटक का प्रशिक्षण प्राप्त किया था। सौविक ने उस समय भारतेंदु नाट्य अकादमी के टीचर रहे हेमेंद्र भाटिया व अनुपम खेर के सहयोग से नाट्य संस्था खोज बनाई थी। उसके वह संस्थापक सदस्य थे।

उन्होंने शहर के प्रसिद्ध कथाकार कामतानाथ की कहानी पर सीरियल बनाया था। जिसकी पटकथा स्वयं पोखरिया जी ने लिखी थी। इसके अलावा भी सौविक ने कई सीरियल व फिल्मे बनाई।

लखनऊ आकाशवाणी केंद्र की निदेशक मीनू खरे ने भी सौविक चक्रवर्ती के निधन पर शोक व्यक्त किया। उन्होंने कहा कि कलाकार जिंदगी जीना ही एक बहुत मुश्किल भरा होता है, उसके बाद भी ऐसा हो जाए तो दुखद ही है।

हिन्दुस्थान समाचार/शैलेंद्र

हमारे टेलीग्राम ग्रुप को ज्‍वाइन करने के लि‍ये  यहां क्‍लि‍क करें, साथ ही लेटेस्‍ट हि‍न्‍दी खबर और वाराणसी से जुड़ी जानकारी के लि‍ये हमारा ऐप डाउनलोड करने के लि‍ये  यहां क्लिक करें।

Share this story