गणतंत्र दिवस की पूर्व संध्या पर फसाड लाइट से जगमग हुआ विधानभवन और लोकभवन



गणतंत्र दिवस की पूर्व संध्या पर फसाड लाइट से जगमग हुआ विधानभवन और लोकभवन


-राजधानी लखनऊ समेत प्रदेश भर में विद्युत झालरों से जगमगाएं सरकारी भवन

लखनऊ, 25 जनवरी (हि.स.)। गणतंत्र दिवस की पूर्व संध्या पर बुधवार को फसाड लाइट से विधानभवन और लोकभवन जगमग हो गए। राजधानी लखनऊ समेत प्रदेश भर के सरकारी भवनों को विद्युत झालरों से सजा दिया गया है।

राजधानी में राजभवन से लेकर मुख्यमंत्री और अन्य मंत्रियों के आवास एवं सरकारी इमारतों को विद्युत बल्बों से सजा दिया गया है। प्रमुख सड़कें भी तिरंगा प्रकाश में रंगी नजर आ रही है। प्रयागराज स्थित इलाहाबाद हाई कोर्ट और लखनऊ बेंच के भवन भी बिजली की रोशनी में नहाने लगे हैं।

वहीं गणतंत्र दिवस पर तैयारियों को लेकर बच्चे और बुजुर्ग सभी उत्साह से भरे रहे। बाजार में तिरंगा कलाई बैंड, झंडा, कैप, बैच, गाल स्टीकर आदि खरीदने की होड़ बच्चों व युवाओं में देखी गई। सभी सरकारी भवनों पर झंडा फहराने के लिए आज तैयारियां भी की गईं। सभी सरकारी भवनों में झंडा फहराने के स्थलों पर साफ-सफाई व चबूतरों आदि का रंगरोगन किया गया।

प्रदेश के विभिन्न जिलों से मिली जानकारी के अनुसार हर जनपद के कलेक्ट्रेट, विकास भवन और अन्य सरकारी भवन देर शाम तक तिरंगी रोशनी से नहा गए।

गौरतलब है कि उप्र सरकार ने इस बार 26 जनवरी को गणतंत्र दिवस समारोह को गरिमापूर्ण ढंग से मनाये जाने का निर्णय लिया है। इस अवसर पर आयोजित कार्यक्रमों में जन सहभागिता सुनिश्चित कराने का निर्देश दिया गया है। प्रदेश के मुख्य सचिव दुर्गा शंकर मिश्र ने मंगलवार को इस संबंध में राज्य के सभी जिलाधिकारियों को विस्तृत दिशा-निर्देश जारी किया था।

गणतंत्र दिवस का मुख्य आयोजन राजधानी लखनऊ में विधान भवन के समक्ष होगा, जहां प्रदेश की राज्यपाल आनंदीबेन पटेल सेना, पुलिस, पीएसी, होमगार्ड्स, एनसीसी, स्कूल के बच्चों व विभिन्न विभागों की झांकियों आदि की संयुक्त परेड का अभिवादन स्वीकार करेंगी।

हिन्दुस्थान समाचार/पीएन द्विवेदी

हमारे टेलीग्राम ग्रुप को ज्‍वाइन करने के लि‍ये  यहां क्‍लि‍क करें, साथ ही लेटेस्‍ट हि‍न्‍दी खबर और वाराणसी से जुड़ी जानकारी के लि‍ये हमारा ऐप डाउनलोड करने के लि‍ये  यहां क्लिक करें।

Share this story