प्रस्तावित रोप-वे के लिए जिला प्रशासन सक्रिय, समिति गठित

प्रस्तावित रोप-वे के लिए जिला प्रशासन सक्रिय, समिति गठित


-पिलर के लिए भूमि अधिगृहित करने का डीएम ने दिया निर्देश

-वाराणसी में यातायात व्यवस्था को सुगम एवं सुदृढ़ करने का निर्देश

वाराणसी, 24 नवम्बर (हि.स.)। वाराणसी में प्रस्तावित रोप-वे के लिए जिला प्रशासन लगातार प्रयास कर रहा है। गुरुवार को कलेक्ट्रेट स्थित अपने कार्यालय कक्ष में विभागीय अधिकारियों के साथ बैठक कर जिलाधिकारी एस. राजलिंगम ने इसके लिए दिशा निर्देश दिया।

प्रस्तावित रोप-वे के सम्बन्ध में उपाध्यक्ष वीडीए ने बताया कि इसमें अधिकारित 15 पिलर पर भूमि व 15 पिलर सार्वजनिक भूमि पर पड़ रहे हैं। भूमि अधिग्रहण की कार्यवाही के लिए अपर जिलाधिकारी (वि./रा.) की अध्यक्षता में समिति गठित है। भूमि सम्बन्धी प्रकरणों को उच्च प्राथमिकता पर निस्तारित कराये जाने के लिए जिलाधिकारी ने निर्देशित किया। बैठक में पाण्डेयपुर चौराहा से रिंग रोड तक एवं कचहरी से संदहा मार्ग के 04 लेन चौड़ीकरण एवं सृदृढ़ीकरण कार्य के प्रगति में तेजी लाने की हिदायत देकर जिलाधिकारी ने इसकी जानकारी भी ली। बनारस शहर की सबसे बड़ी समस्या ट्रैफिक संचालन को सुगम बनाने व सड़कों पर ट्रैफिक लोड कम करने के लिए रिंग रोड और शहर से रिंग रोड पर निकलने के लिए 8-10 कनेक्टिंग रोड बनाने का प्लान तैयार करने का निर्देश भी दिया। जिलाधिकारी ने ट्रैफिक पुलिस को उन स्थानों को चिन्हित करने पर जोर दिया। जहां सड़कों के थोड़ी बहुत चौड़ीकरण की सम्भावना हो तथा ट्रैफिक लाइट बढ़ाने से या फुट पेट्रोलिंग करने से यातायात सुगम हो सकता है।

एसीपी यातायात ने बताया कि फ्लाईओवर बनाने का प्रस्ताव सेतु निगम को दिया गया है। जिलाधिकारी ने परियोजना प्रबन्धक सेतु निगम को निर्देशित किया कि इनको कार्ययोजना में सम्मिलित कर लिया जाये। उपाध्यक्ष वीडीए ने बताया कि शहर में लोक निर्माण विभाग की सड़कों पर जो डिवाइडर लगे हैं। उनको मौके का सर्वे कर पुनः समायोजित किये जाने की आवश्यकता है। शहर में वरूणा नदी के दोनों किनारों पर इण्टर लॉकिंग लगी है। इसको आटो, दुपहिया एवं रिक्शा संचालन के लिए उपयोग किया जा सकता है।

हिन्दुस्थान समाचार/श्रीधर

हमारे टेलीग्राम ग्रुप को ज्‍वाइन करने के लि‍ये  यहां क्‍लि‍क करें, साथ ही लेटेस्‍ट हि‍न्‍दी खबर और वाराणसी से जुड़ी जानकारी के लि‍ये हमारा ऐप डाउनलोड करने के लि‍ये  यहां क्लिक करें।

Share this story