ऋण उपलब्ध कराने में वरदान साबित होगी क्रेडिट सहकारी समिति: संजय पाचपोर

ऋण उपलब्ध कराने में वरदान साबित होगी क्रेडिट सहकारी समिति: संजय पाचपोर


गोरखपुर, 22 नवम्बर (हि.स.)। सहकार भारती के राष्ट्रीय संगठन मंत्री संजय पाचपोर ने कहा कि सामान्य व्यक्ति को ऋण उपलब्ध कराने में क्रेडिट सहकारी समिति वरदान साबित होगी। उन्होंने कहा कि सहकारीता का नियम है कि सभी सदस्य उसके मालिक है। वह मंगलवार को सहकार भारती के तत्वाधान में आयोजित अमहिया क्रेडिट सहकारी समिति एवम् अमहिया किसान उत्पादक संगठन के उद्घाटन समारोह को संबोधित कर रहे थे।

संजय पाचपोर ने कहा कि राष्ट्रीयकृत बैंकों में ऋण लेने में दिक्कत होती है अब क्रेडिट सहकारी समिति के जुड़े सदस्यो को आसानी से छोटे से उद्योग के लिए ऋण मिल सकेगा।

समारोह में उत्तर प्रदेश सहकारी फेडरेशन लि लखनऊ के सभापति वाल्मिकी त्रिपाठी ने कहा कि किसान उत्पादक संगठन से जुड़कर सूक्ष्म एवम् मध्यम वर्गीय किसान प्रसंस्करण कर अपनी उपज का अधिक लाभ प्राप्त कर सकते हैं। उन्होंने कहा कि सहकारिता के क्षेत्र में नई सहकारी समितियों का गठन कर सहकार भारती उल्लेखनीय कार्य कर रही है।

सहकार भारती उत्तर प्रदेश के प्रदेश अध्यक्ष नरेंद्र उपाध्याय ने कहा कि सहकार भारती समितियों के सदस्यो को प्रशिक्षित कर उनको संस्कारवान बनाती है जिससे वह सामाजिक भावना से बेहतर कार्य कर सके।

सहकार भारती उत्तर प्रदेश के प्रदेश महामंत्री डॉ प्रवीण सिंह जादौन ने कहा सहकार भारती प्रदेश में सहकारी समितियों के उत्थान के लिए सतत प्रयतशील है।

सहारोह का संचालन डा वीना गुप्ता द्वारा किया गया। उद्घाटन समारोह में एसएचजी प्रकोष्ठ के राष्ट्रीय सह संयोजक राजेश शर्मा प्रदेश संपर्क प्रमुख अशोक कुमार शुक्ला, महानगर गोरखपुर, कोमल मधेसिया, सह प्रमुख एस एस , रजनीश सिंह उपस्थित रहे।

हिन्दुस्थान समाचार/ आमोद/ बृजनन्दन

हमारे टेलीग्राम ग्रुप को ज्‍वाइन करने के लि‍ये  यहां क्‍लि‍क करें, साथ ही लेटेस्‍ट हि‍न्‍दी खबर और वाराणसी से जुड़ी जानकारी के लि‍ये हमारा ऐप डाउनलोड करने के लि‍ये  यहां क्लिक करें।

Share this story