लोकतंत्र मजबूत करने के लिए निर्वाचन प्रकिया में भागीदारी सुनिश्चित हो : शिपू गिरी



- चुनावों में मतदान से ही लोकतांत्रिक मूल्यों और संस्थाओं को ताकत : सुनील शुक्ल

- राष्ट्रीय मतदाता दिवस प्रदर्शनी का सीडीओ ने किया शुभारम्भ

प्रयागराज, 25 जनवरी (हि.स.)। मुख्य विकास अधिकारी ने बुधवार को यूईंग क्रिश्चियन कालेज गऊघाट में सूचना और प्रसारण मंत्रालय के केन्द्रीय संचार ब्यूरो द्वारा दो दिवसीय जन जागरूकता प्रचार अभियान का शुभारम्भ किया। कहा कि लोकतंत्र को मजबूत करने के लिए निर्वाचन की प्रकिया में बड़ी संख्या में लोगों की भागीदारी सुनिश्चित की जानी चाहिए।

मुख्य विकास अधिकारी शिपू गिरि ने छात्र और युवाओं से आह्वान किया कि वे मतदान की प्रक्रिया में अपने आसपास के लोगों को शामिल होने के लिए प्रेरित करें। शहरी इलाकों में मतदान प्रतिशत में गिरावट चिंता का विषय है। उन्होंने कहा कि मतदान दिवस के दिन राष्ट्रव्यापी जन जागरूकता के कार्यक्रमों का आयोजन लोगों को अपने मताधिकार के प्रति जागरूक करने के लिए किया जाता है। उन्होंने इस अवसर पर लगायी गयी मतदाता जागरूकता प्रदर्शनी का उल्लेख करते हुए कहा कि इस तरह की प्रदर्शनी सभी के लिए बहुत उपयोगी है। इस दौरान श्री गिरि की उपस्थिति में छात्र-छात्राओं को मतदान प्रक्रिया में हिस्सेदारी के लिए शपथ भी दिलायी गयी।

विशिष्ट अतिथि व वक्ता ब्यूरो निवर्तमान संयुक्त निदेशक सुनील कुमार शुक्ला ने कहा कि लोकतांत्रिक मूल्यों और गणराज्य को लोगों की जन जागरूकता के बल पर ही मजबूत किया जा सकता है। चुनावों में अधिकाधिक संख्या में मतदान प्रक्रिया में भागीदारी से ही लोकतांत्रिक मूल्यों और संस्थाओं को ताकत मिलती है। उन्होंने कहा कि स्वतंत्रता संग्राम के नायकों ने जो धरोहर हमें सौंपा है, उसे अक्षुण्य रखने की जिम्मेदारी सभी नागरिकों विशेषकर युवाओं की है। इस अवसर पर ब्यूरो के उपनिदेशक आरिफ रिजवी ने श्री शुक्ल सहित अन्य अतिथियों को स्मृति चिन्ह व अंगवस्त्रम भेंट कर सम्मानित किया।

कार्यक्रम के दौरान ईसीसी के प्राचार्य डॉ एएस मोजेज ने मतदाता दिवस पर प्रकाश डाला। समारोह के दौरान डॉ राम प्रकाश सिंह पूर्व प्राचार्य ने कहा कि देश में राष्ट्रीय मतदाता दिवस हर साल 25 जनवरी को मनाया जाता है। यह दिवस प्रत्येक नागरिक के लिए अहम है। इस अवसर पर गीत प्रतियोगिता, स्लोगन संदेश, पोस्टर पेंटिंग व रंगोली प्रतियोगिता आयोजित कर विजेताओं को विभाग की ओर से पुरस्कार व प्रमाण पत्र प्रदान किये गये। कार्यक्रम के दौरान जय प्रकाश एण्ड पार्टी प्रयागराज द्वारा संदेश मूलक लोकगीत प्रस्तुत किया गया।

इस अवसर पर ब्यूरो के वरिष्ठ सहायक राम मूरत, ईसीसी के डॉ पियूष खरे, डॉ राम प्रकाश सिंह पूर्व प्राचार्य, डॉ ललित यूसीबीएस, डॉ स्वप्निल श्रीवास्तव निदेशक तरुण शांति सेना, डॉ अशोक पाठक समन्वयक आईक्यूएसी, डॉ मंजू तिवारी, डॉ अरुणेश मिश्र, डॉ जान कुमार, डॉ प्रेम प्रकाश, डॉ प्रियंका, ओम प्रकाश विश्वकर्मा सहित कई प्रमुख लोग उपस्थित रहे।

हिन्दुस्थान समाचार/विद्या कान्त

हमारे टेलीग्राम ग्रुप को ज्‍वाइन करने के लि‍ये  यहां क्‍लि‍क करें, साथ ही लेटेस्‍ट हि‍न्‍दी खबर और वाराणसी से जुड़ी जानकारी के लि‍ये हमारा ऐप डाउनलोड करने के लि‍ये  यहां क्लिक करें।

Share this story