अब पंचायत सहायक दिलाएंगे लाभार्थियों को पांच लाख स्वास्थ्य बीमा का लाभ

अब पंचायत सहायक दिलाएंगे लाभार्थियों को पांच लाख स्वास्थ्य बीमा का लाभ


अब पंचायत सहायक दिलाएंगे लाभार्थियों को पांच लाख स्वास्थ्य बीमा का लाभ


लखीमपुरखीरी, 23 नवम्बर (हि.स.)। विकास खंड लखीमपुर सभागार में बुधवार को आयुष्मान कार्ड बनाने को लेकर पंचायत सहायकों को प्रशिक्षण दिया गया। प्रशिक्षण डीजीएम अनुज प्रताप सिंह ने दिया। प्रशिक्षण कार्यक्रम एसीएमओ डॉ बीसी पंत की अध्यक्षता में संपन्न हुआ।

फरधान सीएचसी अधीक्षक डॉ अमित बाजपेई ने बताया कि प्रधानमंत्री की महत्वाकांक्षी स्वास्थ्य योजना आयुष्मान गोल्डन कार्ड के लाभार्थियों को अति शीघ्र योजना से जोड़ने के उद्देश्य से पंचायत सहायकों को आयुष्मान गोल्डन कार्ड अपने मोबाइल से बनाने का प्रशिक्षण दिया गया है। इसी के साथ स्वास्थ्य विभाग के कर्मचारी और आशाएं भी आयुष्मान गोल्डन कार्ड बनाएंगी। पंचायत सहायकों को इस कार्यक्रम से जोड़ने का उद्देश्य सभी लाभार्थियों को जल्द से जल्द योजना से जोड़ना है।

उन्होंने कहा कि एसीएमओ डॉ बीसी पंत की अध्यक्षता में यह प्रशिक्षण कार्यक्रम संपन्न हुआ है और डीजीएम अनुज प्रताप ने सभी पंचायत सहायकों को प्रशिक्षण दिया है। इस दौरान 85 पंचायत सहायकों को प्रशिक्षण दिया गया है। यह सभी अपने अपने क्षेत्र में लाभार्थियों की लिस्ट के अनुसार आयुष्मान गोल्डन कार्ड बनाएंगे। गोल्डन कार्ड के माध्यम से प्रति परिवार 5 लाख रुपये का हेल्थ बीमा होता है। जिससे निशुल्क स्वास्थ्य उपचार मिलता है और इसके लिए सरकारी और निजी संस्थानों को इस योजना से जोड़ा गया है।

इस दौरान कार्यक्रम के नोडल अधिकारी एसीएमओ डॉ बीसी पंत ने बताया कि प्रधानमंत्री की महत्वाकांक्षी योजना है और जल्द से जल्द सभी लाभार्थियों को इस योजना से जोड़ना स्वास्थ्य विभाग का लक्ष्य है। जिससे बड़ी आबादी को स्वास्थ्य बीमा का लाभ मिलेगा। पंचायत सहायकों को जो प्रशिक्षण दिया गया है, उससे आम जनमानस को उनके घर पर ही आयुष्मान गोल्डन कार्ड प्राप्त हो सकेगा। प्रशिक्षण में एडीओ पंचायत अरविंद मिश्रा सहित स्वास्थ्य विभाग सीएचसी फरधान के बीपीएम और बीसीपीएम आयुष्मान मित्र सहित अन्य अधिकारी कर्मचारी उपस्थित रहे।

हिन्दुस्थान समाचार/देवनन्दन

हमारे टेलीग्राम ग्रुप को ज्‍वाइन करने के लि‍ये  यहां क्‍लि‍क करें, साथ ही लेटेस्‍ट हि‍न्‍दी खबर और वाराणसी से जुड़ी जानकारी के लि‍ये हमारा ऐप डाउनलोड करने के लि‍ये  यहां क्लिक करें।

Share this story