लोस चुनाव : उप्र की 13 सीटों पर पांच बजे तक 56.35 प्रतिशत मतदान

लोस चुनाव : उप्र की 13 सीटों पर पांच बजे तक 56.35 प्रतिशत मतदान
लोस चुनाव : उप्र की 13 सीटों पर पांच बजे तक 56.35 प्रतिशत मतदान


लखनऊ, 13 मई (हि.स.)। लोकसभा चुनाव के चौथे चरण में उप्र की 13 सीटों पर सोमवार सुबह सात बजे से मतदान जारी है। इन सीटों पर पांच बजे तक कुल 56.35 फीसदी मतदान हुआ है।

सबसे अधिक मतदान खीरी लोकसभा सीट पर 62.75 प्रतिशत हुआ है, जबकि सबसे कम औद्योगिक नगरी के रूप में देश में विख्यात कानपुर नगर सीट पर 50.91 प्रतिशत मत पड़े हैं। एक बजे तक हुए मतदान में इत्र नगरी कन्नौज की हॉट सीट पर 59.05 प्रतिशत मतदान के साथ चौथे स्थान पर जा पहुंचा।

इस सीट पर भाजपा और सपा के बीच चुनावी कड़ा मुकाबला जारी है। फिलहाल मतदेय स्थालों पर मतदाताओं की लाइनें लगी हुई हैं और कड़ी सुरक्षा में शाम छह बजे तक मतदान जारी रहेगा।

चुनाव आयोग द्वारा जारी आंकड़ों के मुताबिक सात बजे से एक बजे तक छह घंटों में उप्र की जिन 13 लोकसभा निर्वाचन क्षेत्रों में मतदान हुआ है उनमें शाहजहांपुर (सुरक्षित) 51.52 प्रतिशत, खीरी 62.75 प्रतिशत, धौरहरा 62.72 प्रतिशत, सीतापुर 60.90 प्रतिशत, हरदोई (सुरक्षित) 55.73 प्रतिशत, मिश्रिख (सुरक्षित) 54.37 प्रतिशत, उन्नाव 53.97 प्रतिशत, फर्रूखाबाद 56.93 प्रतिशत, इटावा (सुरक्षित) 54.93 प्रतिशत, कन्नौज 59.05 प्रतिशत, कानपुर 50.91 प्रतिशत, अकबरपुर 55.22 प्रतिशत और बहराइच (सुरक्षित) सीट पर 55.97 प्रतिशत में वोट पड़े हैं।

खास बात यह है कि 13 सीटों में कुल तीन सीटें ऐसी रहीं जहां पर पांच बजे तक 60 फीसदी मतदान का आंकड़ा पार किया है। इनमें कोई भी सुरक्षित सीट इस आंकड़े में वोटिंग के मामले में पार नहीं कर सकी है। फिलहाल इन सभी सीटों पर मतदान शाम छह बजे तक होगा। प्रदेश की 13 लोकसभा सीटों पर 130 प्रत्याशी चुनाव मैदान में उतरे हैं।

चौथे चरण में मतदान के बीच कई सीटों पर छुटपुट झड़पों की शिकायतें आती रहीं। कन्नौज सीट पर कई जगहों पर सपा-भाजपा समर्थकों पर नोकझोंक हुई है। वहीं गुरसहायगंज में तो समर्थकों पर झड़प और मारपीट तक नौबत पहुंच गई। इसमें दो मतदाताओं को चोटें आई हैं। लगभग मतदान की शुरुआत से लेकर इस सीट पर सियासी माहौल भीषण गर्मी के बावजूद और गर्म बना रहा। शाहजहांपुर के विकास खण्ड कांट क्षेत्र में सपा-भाजपा समर्थकों पर मारपीट का वीडियो वायरल हुआ है।

सीतापुर के परसेंडी ब्लॉक क्षेत्र में ग्राम सभा मिर्जापुर के पिपरी गांव में ग्रामीणों में सड़क, खड़ंजा और विकास कार्य न होने पर मतदान का बहिष्कार किया। वहीं कानपुर के बिल्हौर और घाटमपुर क्षेत्र में दो ग्रामों के ग्रामीणों ने चुनाव का बहिष्कार किया। अधिकारियों द्वारा ग्रामीणों से वोट डालने के लिए मान मनौव्वल की जाती रही। फिलहाल सभी सीटों पर मतदान जारी है और छह बजे के बाद जो मतदाता बूथों के अंदर पहुंच जाएंगे, उनका मतदान पूरा होने तक चौथे चरण की पोलिंग सम्पन्न होगी।

हिन्दुस्थान समाचार/मोहित/दिलीप

हमारे टेलीग्राम ग्रुप को ज्‍वाइन करने के लि‍ये  यहां क्‍लि‍क करें, साथ ही लेटेस्‍ट हि‍न्‍दी खबर और वाराणसी से जुड़ी जानकारी के लि‍ये हमारा ऐप डाउनलोड करने के लि‍ये  यहां क्लिक करें।

Share this story