कानपुर और अकबरपुर लोकसभा सीट के उम्मीदवारों की किस्मत ईवीएम में कैद

कानपुर और अकबरपुर लोकसभा सीट के उम्मीदवारों की किस्मत ईवीएम में कैद
कानपुर और अकबरपुर लोकसभा सीट के उम्मीदवारों की किस्मत ईवीएम में कैद


कानपुर व अकबरपुर लोकसभा सीट में 53.06 और 57.66 प्रतिशत मतदान

कानपुर, 13 मई (हि.स.)। कानपुर नगर जनपद की कानपुर और अकबरपुर लोकसभा सीटों पर सुबह सात बजे से मतदान शुरु हुआ। शाम छह बजे मतदान खत्म होने के बाद कानपुर सीट से 11 और अकबरपुर सीट से नौ उम्मीदवारों के भाग्य का फैसला ईवीएम में कैद हो गई। मतदान खत्म होने के बाद पोलिंग पार्टियां ईवीएम लेकर नौबस्ता गल्ला मंडी स्थित स्ट्रांग रुम के लिए रवाना हो गई। जिला निर्वाचन अधिकारी राकेश कुमार सिंह के मुताबिक कानपुर और अकबरपुर लोकसभा सीट में क्रमश: 53.06 और 57.66 प्रतिशत मतदान हुआ।

लोकसभा चुनाव 2024 के चौथे चरण के तहत कानपुर नगर जनपद में सोमवार को सुबह सात बजे से मतदान शुरु हुआ। जनपद की 10 विधानसभाओं में पांच विधानसभाएं कानपुर नगर लोकसभा सीट, चार विधानसभाएं अकबरपुर लोकसभा सीट और बिल्हौर विधानसभा सीट मिश्रिख लोकसभा सीट में आती है। सुबह सात बजे मतदान धीमी गति से शुरु हुआ और नौ बजे तक कानपुर में 9.95 व अकबरपुर लोकसभा सीट में 12.17 प्रतिशत मतदान हुआ। अगले दो घंटे में मतदान में बढ़ोत्तरी हुई और 11 बजे तक कानपुर में 21.36 व अकबरपुर में 25.63 प्रतिशत मत पड़े। अगले दो घंटे बाद यानी एक बजे तक यह आंकड़ा क्रमश: 33.79 और 38.2 प्रतिशत जा पहुंचा। तीन बजे तक कानपुर लोकसभा में 41.42 और अकबरपुर लोकसभा में 45.84 प्रतिशत मतदान हुआ। पांच बजे तक यह आंकड़ा क्रमश: 50.81 व 54.82 प्रतिशत जा पहुंचा।

जिलाधिकारी व जिला निर्वाचन अधिकारी राकेश कुमार सिंह ने बताया कि मतदान शांतिपूर्ण हुआ और प्रशासन की ओर से कड़ी सुरक्षा की व्यवस्था की गई थी। वहीं विकलांगों व वरिष्ठजनों के लिए विशेष व्यवस्था रही और किसी भी प्रकार की गड़बड़ी नहीं हुई और न ही किसी मतदाता को परेशानियों का सामना करना पड़ा। जिला निर्वाचन अधिकारी ने बताया कि कानपुर लोकसभा में लगभग 53.06 और अकबरपुर में 57.66 प्रतिशत मतदान हुआ। हालांकि अभी संपूर्ण डाटा नहीं आया है।

यह हैं उम्मीदवार

जिला निर्वाचन अधिकारी राकेश कुमार सिंह ने बताया कि कानपुर नगर लोकसभा सीट से आलोक मिश्रा (कांग्रेस), कुलदीप भदौरिया (बसपा), रमेश अवस्थी (भाजपा), अशोक पासवान (सभी जन पार्टी), प्रशस्त धीर (ऑल इंडिया फॉरवर्ड ब्लॉक), अरविन्द श्रीवास्तव (निर्दलीय), आलोक मिश्रा (निर्दलीय), मनोज कुमार (निर्दलीय) सहित 11 उम्मीदवार हैं। इसी प्रकार अकबरपुर लोकसभा सीट से भारतीय जनता पार्टी के प्रत्याशी देवेन्द्र सिंह उर्फ भोले, समाजवादी पार्टी के राजाराम पाल, बहुजन समाज पार्टी के राजेश कुमार द्विवेदी, भारतीय शक्ति चेतना पार्टी के चन्द्रेश सिंह, राष्ट्रीय जन उत्थान पार्टी के राम गोपाल, निर्दलीय योगेश जायसवाल और राजाराम सहित नौ उम्मीदवार हैं।

हिन्दुस्थान समाचार/अजय

हमारे टेलीग्राम ग्रुप को ज्‍वाइन करने के लि‍ये  यहां क्‍लि‍क करें, साथ ही लेटेस्‍ट हि‍न्‍दी खबर और वाराणसी से जुड़ी जानकारी के लि‍ये हमारा ऐप डाउनलोड करने के लि‍ये  यहां क्लिक करें।

Share this story