431 उद्यमियों ने 1625 करोड़ रुपये का किया अनुबंध



महराजगंज, 25 जनवरी (हि.स.)। आईटीएम चेहरी में इन्वेस्टर समिट कार्यक्रम में केंद्रीय वित्त राज्यमंत्री पंकज चौधरी ने दीप प्रज्वलित कार्यक्रम का शुभारम्भ किया। 431 उद्यमियों ने 1625 करोड़ रुपये का अनुबंध किया। इसमें स्वास्थ्य, पर्यटन, कृषि, हॉर्टिकल्चर, डेयरी, शिक्षा, टेक्निकल क्षेत्र में लगभग नौ हजार लोगों को रोजगार मिलने की संभावना है।

मुख्य अतिथि केंद्रीय वित्त राज्य मंत्री पंकज चौधरी ने कहा कि उत्तर प्रदेश ने नई औद्योगिक निवेश नीतियों को व्यवहारिक बनाया है। नई औद्योगिक निवेश एवं रोजगार प्रोत्साहन नीति के साथ-साथ ईवीपॉलिसी, टॉय टैक्सटाइल्स, फार्मा, स्टार्टअप, डाटा सेंटर, ग्रीन हाइड्रोजन पालिसी सहित अनेक नीतियों में बदलाव हुआ है। पॉलिसी के प्रावधान प्रैक्टिकल और रोजगार सृजित करने वाले बना है। नई नीति अब युवाओं के भविष्य को सुनिश्चित करने वाली होगी।

श्री सिंह ने कहा कि उत्तर प्रदेश के ग्लोबल इन्वेस्टर्स समिट के लिए अनुकूल माहौल तैयार हो सके इसके लिए व्यापक प्रचार प्रसार किया जाएगा। हमें प्रदेश के बेहतरीन औद्योगिक माहौल के साथ-साथ अपनी संस्कृत की भी ब्रांडिंग करनी है। इस औद्योगिक इकाइयों के लिए प्राथमिक आवश्यकता भूमि की है।

मुख्य विकास अधिकारी गौरव सिंह सोगरवाल ने इन्वेस्टर समिट के बारे में पूर्ण जानकारी दी। उन्होंने कहा कि उत्तर प्रदेश अब देश की दूसरे नंबर की अर्थव्यवस्था बनने की ओर अग्रसर है। आगामी 10, 11 तथा 12 फरवरी को उत्तर प्रदेश ग्लोबल इन्वेस्टर्स समिट अभूतपूर्व और ऐतिहासिक होगा। उत्तर प्रदेश की आकांक्षाओं को उड़ान देने वाला होगा।

इस दौरान सदर विधायक जयमंगल कनौजिया, विधायक ज्ञानेंद्र सिंह, फरेंदा विधायक वीरेंद्र चौधरी आदि भी उपस्थित रहे।

हिन्दुस्थान समाचार/डा. आमोदकांत

हमारे टेलीग्राम ग्रुप को ज्‍वाइन करने के लि‍ये  यहां क्‍लि‍क करें, साथ ही लेटेस्‍ट हि‍न्‍दी खबर और वाराणसी से जुड़ी जानकारी के लि‍ये हमारा ऐप डाउनलोड करने के लि‍ये  यहां क्लिक करें।

Share this story