चुनाव के लिए अधिकृत वाहनों के किराए में 40 फीसदी का इजाफा

चुनाव के लिए अधिकृत वाहनों के किराए में 40 फीसदी का इजाफा
चुनाव के लिए अधिकृत वाहनों के किराए में 40 फीसदी का इजाफा


महोबा, 16 मई (हि.स.)। जनपद में लोकसभा के पांचवें चरण का चुनाव 20 मई को संपन्न होना है। सफल चुनाव कराए जाने के लिए पुलिस और प्रशासन की मांग पर वाहनों का अधिग्रहण किया गया है। शासन द्वारा किराए में 40 फीसदी की वृद्धि की गई है। अधिग्रहित वाहनों के समय से न पहुंचने पर उनका पंजीयन निरस्त किया जाएगा और उनके खिलाफ मुकदमा दर्ज कराया जाएगा। यह निर्देश गुरुवार को एआरटीओ ने जारी किया है।

बुंदेलखंड की हमीरपुर महोबा संसदीय सीट पर पांचवें चरण में 20 मई को मतदान होना है। जनपद के एआरटीओ सुनील दत्त ने कहा कि बताया कि पुलिस प्रशासन की मांग पर वाहनों का अधिग्रहण किया गया है और सभी वाहन स्वामियों को निर्देश दिए गए हैं।

उन्होंने बताया कि जनपद में भारी वाहनों के रूप में जो मतदान कर्मियों और पुलिस के द्वारा प्रयोग में लाया जाएगा, ऐसे 211 वाहनों की आवश्यकता है। इसके सापेक्ष जनपद के विभिन्न स्कूलों और मार्ग परमिट से संचालित बसों का अधिग्रहण किया गया है। इसके अतिरिक्त जनपद में लगभग 430 हल्के वाहनों की आवश्यकता है। चुनाव के दृष्टिकोण से ऐसे वाहनों का पर्याप्त संख्या में अधिग्रहण किया गया है। भारी वाहनों को 17 मई को सुबह 10 बजे से जनपद मुख्यालय स्थित राजकीय पॉलिटेक्निक कॉलेज के ग्राउंड पर पहुंचना है और हल्के वाहनों को 16 मई को पहुंचना है। जो वाहन निर्धारित समय से चुनाव कार्य हेतु उपस्थित नहीं होते हैं, उनके विरुद्ध कानूनी कार्रवाई करते हुए प्राथमिक सूचना रिपोर्ट दर्ज कराई जाएगी। ऐसे वाहनों का पंजीयन और परमिट अस्थाई रूप से निरस्त किया जाएगा।

उन्होंने बताया कि शासन द्वारा इस बार किराए में 40 प्रतिशत की वृद्धि की गई है। यह वृद्धि सीट क्षमता के अनुसार किया गया है। 15 से लेकर 24 सीटर बस का किराया 1697 रुपये प्रतिदिन, 25 से लेकर 34 सीटर बस का किराया 1912 रुपया प्रतिदिन, 35 सीटर से 40 सीटर बस का किराया 2139 रुपया, 41 से 45 सीटर बस का किराया 2213, और 46 सीटर वह उससे अधिक बस का किराया 2510 रुपया प्रतिदिन तय किया गया है। इसके अतिरिक्त ईंधन दूरी के अनुसार दिया जाएगा।

हिन्दुस्थान समाचार/उपेंद्र/राजेश

हमारे टेलीग्राम ग्रुप को ज्‍वाइन करने के लि‍ये  यहां क्‍लि‍क करें, साथ ही लेटेस्‍ट हि‍न्‍दी खबर और वाराणसी से जुड़ी जानकारी के लि‍ये हमारा ऐप डाउनलोड करने के लि‍ये  यहां क्लिक करें।

Share this story