कानपुर में अमृत सरोवर योजना के तहत अब तक 131 तालाबों का हो चुका जीर्णोद्धार

कानपुर में अमृत सरोवर योजना के तहत अब तक 131 तालाबों का हो चुका जीर्णोद्धार
कानपुर में अमृत सरोवर योजना के तहत अब तक 131 तालाबों का हो चुका जीर्णोद्धार


कानपुर, 04 अप्रैल (हि.स.)। अमृत सरोवर योजना के तहत अब तक कानपुर नगर में 131 तालाब बन चुके हैं। यह जानकारी गुरुवार को कानपुर नगर की उपायुक्त श्रम रोजगार मनरेगा सुधा देवी शुक्ला ने दी।

उन्होंने बताया कि ग्राम विकास आयुक्त के निर्देश के क्रम में वित्तीय वर्ष 2023-24 में प्रत्येक ग्राम पंचायत में 2 अमृत सरोवरों का विकास किये जाने के संबंध में दिशा निर्देश दिया गया है। इसमें प्रमुख रूप से अमृत सरोवर का कैचमेंट इम्प्रूवमेंट सुनिश्चित किया जाए और पर्याप्त मात्रा में वर्षा जल पहुंचे, गांव का गंदा पानी अमृत सरोवर में न जाए, इसके लिए फिल्टरिंग चैंबर का प्रावधान किया जाए, यदि किसी तालाब पर अतिक्रमण है तो उसे अतिक्रमण मुक्त कराते हुए पूर्ण क्षेत्रफल में ही अमृत सरोवर का चयन किया जाए।

इसके साथ ही तालाब के चारों तरफ बंधों के निर्माण में सतह वार सुनिश्चित किया जाए। ताकि बंधों का कटान न हो। इसके साथ ही मनरेगा गाइडलाइन के अनुरूप किया जाए। अमृत सरोवरों में इनलेट जरूर बनाया जाए। यदि एक से अधिक इनलेट की आवश्यकता है तो उसका भी प्रावधान किया जाए। इसके साथ ही अमृत सरोवरों पर राष्ट्रीय एवं स्थानीय त्योहारों के साथ-साथ स्वयं सहायता समूह की महिलाओं को यूजर ग्रुप नामित करते हुए आर्थिक गतिधियों से जोड़ा जाए।

उन्होंने बताया कि इस योजना के तहत कानपुर नगर में वित्तीय वर्ष 2022-23 में 108 अमृत सरोवर बनाए गए। वित्तीय वर्ष 2023-24 में 23 अमृत सरोवरों का कार्य पूर्ण कराया गया। इस तरह कुल कानपुर नगर में 131 अमृत सरोवर बन चुके हैं।

हिन्दुस्थान समाचार/राम बहादुर/दिलीप

हमारे टेलीग्राम ग्रुप को ज्‍वाइन करने के लि‍ये  यहां क्‍लि‍क करें, साथ ही लेटेस्‍ट हि‍न्‍दी खबर और वाराणसी से जुड़ी जानकारी के लि‍ये हमारा ऐप डाउनलोड करने के लि‍ये  यहां क्लिक करें।

Share this story