वाराणसी के दो नौनिहालों ने बनाया स्पेशल कूड़ेदान, यूज्ड मास्क को जलाकर कर देगा राख

 covid-19 mask killing dustbin

वाराणसी। अक्सर सड़कों, वर्किंग प्लेस, अस्पतालों और घरों के आस-पास इस्तेमाल किया मास्क गिरा दिखाई देता है। ये मास्क कोरोना फैलने में सहायक हो सकता है। ऐसे में काशी के ट्रस्टीय सक्षम स्कूल के 12 साल के आयुष और रेशमा ने एक ऐसा इलेक्ट्रिक डस्टबिन बनाया है जिसमें आप यूज्ड मास्क को डिस्ट्रॉय कर सकते हैं। दोनों बच्चों ने 6 दिन में 3500 रुपए की लागत से इस डस्टबिन को बनाया है। दोनों ही बच्चों की मां स्कूल में दाई का काम करतीं हैं। 

 covid-19 mask killing dustbin

अब्दुल कलाम स्टार्टअप लैब में हुआ अविष्कार 
सक्षम स्कूल की संस्थापक सुबिना चोपड़ा ने बताया हमारे स्कूल में एपीजे अब्दुल कलाम स्टार्टअप लैब है, जहां बच्चे विज्ञान के क्षेत्र में देश को और विकाशील बनाने के लिए नए-नए अविष्कार करते हैं। इन्हें काशी के युवा वैज्ञानिक श्याम चौरसिया का कुशल दिशा-निर्देशन हर समय मिलता है। ऐसे में ही कोरोना काल में श्याम चौरसिया के निर्देशन में स्कूल के आयुष और रेशमा ने मिलकर स्पेशल 'कोविड-19 मास्क किलिंग डस्टबिन' बनाया है। 

 covid-19 mask killing dustbin

यूज़्ड मास्क को करेगा राख 
इस डस्टबिन की खासियत बताते हुए सुबिना चोपड़ा ने बताया कि मास्क यूज करने के बाद मन में सवाल आता है कि आखिर इन्हें हम कहां फेंके। इस प्रॉब्लम को देखते हुए आयुष और रेशमा ने इस मेक इन इंडिया 'कोविड-19 मास्क किलिंग डस्टबिन'  को तैयार किया हैं। ताकि लोग अपने यूज्ड मास्क को इधर-उधर फेंकने के बजाए इलेक्ट्रिक डस्टबिन में डाल दें। 

 covid-19 mask killing dustbin

कोरोना का खतरा अभी नहीं हुआ है खत्म 
सुबिना ने बताया कि इस डस्टबिन में मास्क को डालते ही मास्क पूरी तरह जल कर राख हो जाता है, जिससे वायरस फैलने का खतरा नहीं रहेगा। उन्होंने कहा कि अभी कोरोना का खतरा पूरी तरह खत्म भी नहीं हुआ है कि तीसरी लहर की आशंका ने लोगों को डरा दिया है। ऐसे में हम सब को मिलकर सावधानी बरतनी चाहिए। उन्होंने बताया कि दोनों बच्चे देश के भविष्य हैं। हमारे स्कूल में ऐसे बच्चे जो गरीब हैं या जिनके माता-पिता नहीं हैं, उनकी पूरी मदद करते हैं। उन्हें कॉपी-किताब मुफ्त में उपलब्ध कराते हैं।

 covid-19 mask killing dustbin

सेंसर से खुलता है ढक्कन
आयुष ने बताया कि डस्टबिन मेटल के चादर से बना है। इसकी ऊंचाई करीब 3 फुट है। डस्टबिन के ऊपरी हिस्से में लगे ढक्कन में एक छोटा सेंसर लगा है जो किसी व्यक्ति के डस्टबिन के नजदीक आने पर ऑटोमेटिक ओपन हो जाता है। डस्टबिन के ढक्कन के खुलते ही आप अपने यूज्ड मास्क को डस्टबिन के अंदर डाल दें। इसके बाद अंदर लगा सेंसर 20 सेकेंड के लिए डस्टबिन में लगे हीटर को ऑन कर देता है, जिससे मास्क अंदर जल कर नष्ट हो जाता हैं।  

 covid-19 mask killing dustbin

श्याम चौरसिया के नेतृत्व में बच्चों ने बनाया डस्टबिन 
वैज्ञानिक श्याम चौरसिया ने बताया कि डस्टबीन में 200 मास्क के इकट्ठे होने पर डस्टबीन का हीटर ऑन हो जाता है। इसके अलावा इसमें एक मैनुअल बटन भी है जिससे आप तुरंत मास्क को डिस्ट्रॉय कर सकते हैं। उन्होंने बताया कि इलेक्ट्रिक डस्टबिन को बनाने में अल्ट्रासोनिक सेंसर, गियर मोटर, मोशन सेंसर, हीटर प्लेट 1000 वाट, स्पीकर, स्विच का इस्तेमाल किया गया है।

हमारे टेलीग्राम ग्रुप को ज्‍वाइन करने के लि‍ये  यहां क्‍लि‍क करें, साथ ही लेटेस्‍ट हि‍न्‍दी खबर और वाराणसी से जुड़ी जानकारी के लि‍ये हमारा ऐप डाउनलोड करने के लि‍ये  यहां क्लिक करें।

Share this story