शाश्वत मैन्यूफैक्चर्स : जहां सरकारी रेट पर सिर्फ 200 रुपये में हो रही ऑक्सीजन सिलेंडर की रिफिलिंग

शाश्वत मैन्यूफैक्चर्स : जहां सरकारी रेट पर सिर्फ 200 रुपये में हो रही ऑक्सीजन सिलेंडर की रिफिलिंग

वाराणसी। पूरे देश में ऑक्सीजन को लेकर हड़कंप मचा हुआ है। वाराणसी में भी लगातार प्रशासनिक अधिकारियों की पहल पर ऑक्सीजन मैन्यूफैक्चर्स को तलाशा जा रहा है साथ ही बोकारो से ऑक्सीजन मंगवाकर सप्लाई की जा रही है। इसी बीच ऑक्सीजन सिलेंडर की कालाबाज़ारी की भी सूचना मिल रही है और जगह-जगह 25-25 हज़ार के ऑक्सीजन सिलेंडर मिलने की बात सामने आ रही है। 

इन सब के बीच काशी वासियों और चंदौली के नागरिकों के लिए राहत की खबर है। चंदौली जनपद में स्थित रामनगर इंडस्ट्रियल स्टेट फेज़-2 में मौजूद शाश्वत मैन्यूफैक्चर्स में ऑक्सीजन सिलेंडर की रिफिलिंग मात्र 200 रुपये में हो रही है। कोई भी व्यक्ति मरीज़ का आधार कार्ड, डॉक्टर का प्रिस्क्रिप्शन और मरीज़ की आरटीपीसीआर रिपोर्ट लेकर मात्र 200 रुपये में ऑक्सीजन सिलेंडर रिफिल करवा सकता है। 

इस सम्बन्ध में कम्पनी के सीईओ अभिजीत सिंह ने Live VNS से वि‍शेष बातचीत में बताया कि कोरोना के दूसरे स्ट्रेन में लोगों को ऑक्सीजन की बहुत ज्‍यादा आवश्यकत पड़ रही है। ऐसे में ऑक्सीजन की किल्लत है, लेकिन हमारे यहाँ से लगातार ऑक्सीजन की सप्लाई की जा रही है। हमारे यहाँ से रोज़ाना वाराणसी और चंदौली जनपद के लिए सरकारी रूप से 800 सिलेंडर अस्पतालों के लिए रिफिल किये जाते हैं। उसके अलावा 200 सिलेंडर प्रतिदिन हम इंडीविजुअल मरीज़ों को भी दे रहे हैं। 

कम्पनी के एमडी अभिनव सिंह ने बताया कि हमारे यहाँ दो शिफ्ट में 56 कर्मचारी रिफिलिंग के काम में लगे हुए हैं। 25 मिनट में हमारे यहाँ 30 सिलेंडर फिल किया जाता है। 200 रुपये में रिफिलिंग के पीछे का कारण बताते हुए अभिनव ने बताया कि इंसान को इस आपदाकाल में भी छल द्वारा लोग लूट रहे हैं। 200 में रिफील किये हुए सिलेंडर का लोग 20 से 25 हज़ार रुपये ले रहे हैं जो कि उचित नहीं है इसलिए हमने यह व्यवस्था लागू की है। सुबह 7 से रात के 11 बजे तक हमारे यहां रिफिलिंग की जाती है। इमरजेंसी में 24 घंटे हमारे यहाँ रिफलिंग की व्यवस्था है। 

सीईओ अभिजीत सिंह ने बताया कि पहले जब हमने 200 रुपये की पर्ची काटकर रिफिलिंग शुरू की तो हमें पता चला की कुछ लोग यहाँ से 5 सिलेंडर रोज़ भरवा रहे हैं और बाहर लेजाकर शहर में वही सिलेंडर 25 से 30 हज़ार में बेच रहे हैं। इसपर हमने मरीज़ का आधार, आरटीपीसीआर रिपोर्ट और डॉक्टर का प्रिस्क्रिप्शन ज़रूरी कर दिया। 

अभिनव ने बताया कि कोई भी व्यक्ति सुबह 7 बजे से लेकर रात 11 बजे तक मोबाइल नंबर -  9889185865 और फोन नंबर - 05422985076 पर काल करके ऑक्सीजन आकर हमारे प्लांट से ले सकता है। उन्होंने बताया कि हम लाइन से ही ऑक्सीजन की रिफिलिंग करते हैं पर मरीज़ क्रिटिकल है तो उसे हम लाइन के बिना भी ऑक्सीजन देते हैं पर उसके लिए ऑक्सीजन लेवल की जांच की जाती है मरीज़ की फोन से डॉक्टर्स से बात करके।

फेसबुक पर हमसे जुड़ने के लिए यहां क्लिककरें, साथ ही लेटेस्‍ट हि‍न्‍दी खबर और वाराणसी से जुड़ी जानकारी के लि‍ये हमारा ऐप डाउनलोड करने के लि‍ये यहां क्लिककरें।

Share this story