पानी की बर्बादी पर लगेगी लगाम, जनवरी से लगेंगे वाटर मीटर, जितना होगा इस्तेमाल उतना आएगा बिल

water

वाराणसी। पानी की बर्बादी सबसे बड़ी समस्या है इसे रोकने और राजस्व बढ़ाने के उद्देश्य से अब जलकल कनेक्शन वाले घरों में वाटर मीटर लगाने की तैयारी कर रहा है। इनसे घरों में पानी की मात्रा मापी जाएगी। जनवरी से यह वॉटर मीटर लगने शुरु होंगे जाएगे। जायका की तकनीकी सहायता से  इस कार्य योजना की शुरुआत के लिए जलकल ने कोनिया वार्ड को चुना है। इस वार्ड में पायलट प्रोजेक्ट सफल होने के बाद सभी वार्डों में वॉटर मीटर लगाए जाएंगे।

भेलूपुर जलाशय. जोनल पंपिंग स्टेशन, पानी टंकियों पर भी मीटर लगाए जाएंगे। जिससे पता चल सके कि रोज कितनी मात्रा में जलापूर्ति हो रही है, कितनी मात्रा घरों तक पहुंच रही है और उसके बदले कितना पानी मिल रहा है।

पानी की मात्रा के अनुसार देना होगा बिल 

जलकल के जीएम राघवेंद्र कुमार के अनुसार पेयजल की बर्बादी बड़ी समस्या है। वाटर मीटर लगने से पानी की मात्रा के अनुसार बिल चुकाना होगा। विभाग को भी संबंधित वार्ड या पानी टंकी के क्षेत्र में पेयजल की जरूरत का आकड़े मिल जाएंगे। जलकल विभाग के आंकड़ों के अनुसार शहर में 42% तेजल बर्बाद हो जाता है शहर में 300 एमएलडी के आसपास पेयजल आपूर्ति होती है इस लिहाज से 120 एमएलडी पेयजल बर्बाद हो रहा है।

हमारे टेलीग्राम ग्रुप को ज्‍वाइन करने के लि‍ये  यहां क्‍लि‍क करें, साथ ही लेटेस्‍ट हि‍न्‍दी खबर और वाराणसी से जुड़ी जानकारी के लि‍ये हमारा ऐप डाउनलोड करने के लि‍ये  यहां क्लिक करें।

Share this story