भगवान बुद्ध की उपदेश स्थली के विकास के लिए VDA को मिले 10 करोड़, 30 मंदिरों का होगा कायाकल्प

भगवान बुद्ध की उपदेश स्थली के विकास के लिए VDA को मिले 10 करोड़, 30 मंदिरों का होगा कायाकल्प

वाराणसी। प्रदेश सरकार ने बौद्ध पर्यटन स्थल सारनाथ के विकास को लेकर प्रो पूअर योजना के लिए 10 करोड़ रुपये आवंटित कर दिए गए है। इसके लिए मूलभूत सुविधाओं के साथ ही ढांचागत निर्माण किया जाएगा। सारनाथ के 30 मंदिरों को आकर्षक बनाने के साथ ही वहां की बिजली, पोल, साइनेज बोर्ड से लेकर बिजली व्यवस्था को चमकाया जाएगा।

इस योजना के मद में शासन ने 10 करोड़ रुपये वाराणसी विकास प्राधिकरण के लिए आवंटित कर दिया है। करीब 74 करोड़ की इस योजना में शासन स्तर से तेजी से काम शुरू कराते हुए दिसंबर 2022 में काम पूरा करने का निर्देश है। योजना के तहत पर्यटन स्थल सारनाथ की तस्वीर बदलकर रोजगार के अवसरों का सृजन करना है। नोएडा का केके बिल्डर्स यहां विकास कार्यों को कराएगा।

वहीं, पड़ाव स्थित पंडित दीनदयाल उपाध्याय स्मृति उपवन स्थल का निर्माण करने वाली संस्था आधारशिला कंसलटेंट है। कमिश्नर दीपक अग्रवाल ने बताया कि योजना को आकार देने की दिशा में तेजी से काम बढ़ेगा। जल्दी ही वहां बदलाव देखने को मिलेगा। प्रो-पूअर योजना के तहत पर्यटन विभाग के समन्वय से विकास का खाका खींचा गया है।

हमारे टेलीग्राम ग्रुप को ज्‍वाइन करने के लि‍ये  यहां क्‍लि‍क करें, साथ ही लेटेस्‍ट हि‍न्‍दी खबर और वाराणसी से जुड़ी जानकारी के लि‍ये हमारा ऐप डाउनलोड करने के लि‍ये  यहां क्लिक करें।

Share this story