वाराणसी पुलिस ने की है मकर संक्रांति स्नान को लेकर फुल-प्रूफ तैयारी, 84 घाटों पर मुस्तैद हैं पुलिसकर्मी : DCP काशी ज़ोन 

VARANASI

रिपोर्ट : सोनू कुमार 

वाराणसी। मकर संक्रांति का पर्व 14 जनवरी और 15 जनवरी को मनाया जाएगा। इस दिन गंगा में स्नान के लिए हज़ारों की संख्या में श्रद्धालु उमड़ेंगे। ऐसे में किसी भी अनहोनी और कोविड गाइडलाइन का अनुपालन करवाने के लिए वाराणसी पुलिस सभी 84 घंटों, घाट को जाने वाली गलियों, मुख्य मार्गों और श्रीकाशी विश्वनाथ धाम जाने वाले रास्तों पर मुस्तैद रहेगी। इस सम्बन्ध में DCP काशी ज़ोन आरएस गौतम ने Live VNS से बातचीत की। 

RS GAUTAM IPS

गंगा में हुई जल बैरकेडिंग 
डीसीपी काशी ज़ोन आरएस गौतम ने बताया कि मकर संक्रांति पर्व पर हज़ारों की संख्या में श्रद्धालु श्रीकाशी विश्वनाथ धाम में दर्शन पूजन और मां गंगा में स्नान के लिए पहुंचेंगे। ऐसे में मां गंगा के सभी 84 घाटों पर समुचित व्यवस्था की गयी है। गंगा में जल बैरिकेडिंग की व्यवस्था की गयी है। घाटों पर पुलिसकर्मियों की ड्यूटी लगाईं गयी है। इनमे महिला कांस्टेबल भी मुस्तैद रहेंगी ताकि किसी भी अप्रिय घटना से तुरंत निपटा जा सके। 

मौजूद रहेंगे गोताखोर 
डीसीपी ने बताया कि इसके आलावा घाटों को जाने वाली गलियों और मुख्य मार्गों पर पुलिसकर्मियों की ड्यूटी लगाई गयी। इसके अलावा  सिविल ड्रेस में भी पुलिसकर्मी घाटों पर मौजूद रहेंगे। इसके अलावा जल पुलिस गंगा में लगातार पेट्रोलिंग करेगी साथ ही NDRF और पीएसी के गोताखोर मौके पर मौजूद रहेंगे।  

विश्वनाथ धाम जाने के लिए की गयी बैरिकेडिंग 
मकर संक्रांति के दिन श्रीकाशी विश्वनाथ धाम में बाबा विश्वनाथ के दर्शन करने के लिए भी हरवर्ष श्रद्धालु उमड़ते हैं। इस वर्ष मंदिर को धाम का स्वरुप लेने के बाद से हज़ारों श्रद्धालु रोज़ आ रहे हैं।  इन सभी चीज़ों को ध्यान में रखते हुए मैदागिन से श्रीकाशी विश्वनाथ धाम और गोदौलिया से श्रीकाशी विश्वनाथ धाम तक बैरिकेडिंग की गयी है। श्रद्धालुओं के आने और जाने के लिए अलग-अलग मार्ग निर्धारित किये गए हैं। 

कोरोना गाइडलाइन के अनुपालन में होगा स्नान 
डीसीपी काशी ज़ोन आरएस गौतम ने बताया कि कोरोना काल चल रहा है। ऐसे में सभी श्रद्धालुओं से अपील है कि वो इसी गाइडलाइन के अनुपालन में घाटों पर पहुंचे और स्नान और दान को संपन्न करें। उन्होंने बताया कि शहर में जिलाधिकारी के आदेशानुसार शाम 4 बजे के बाद घाटों पर विचरण करने की मनाही है। ऐसे में 4 बजे के बाद तक घाट खाली करवा लिए जाएंगे।  

मंदिर में भी मिलेगा झांकी दर्शन 
इसके आलावा उन्होंने बताया कि मंदिर में भी कोविड गाइडलाइन के अनुपालन में झांकी दर्शन की व्यवस्था की गयी है। श्रद्धालु वहां भी मास्क और सेनेटाइज़ेशन के बाद ही मंदिर परिसर में प्रवेश कर पाएंगे। 

बिना लाइफ जैकेट नहीं होगा नौका विहार 
डीसीपी ने बताया कि नाविकों के संग भी गोष्ठी की गयी है और इस बात की हिदायत दी गयी है कि क्षमता से अधिक लोगों को नाव में न बैठाया जाए। इसके अलावा बिना लाइफ जैकेट्स के कोई भी नाव का संचालन नहीं किया जाएगा और नौकाएं गहरे पानी की तरफ नहीं जायेगी।

हमारे टेलीग्राम ग्रुप को ज्‍वाइन करने के लि‍ये  यहां क्‍लि‍क करें, साथ ही लेटेस्‍ट हि‍न्‍दी खबर और वाराणसी से जुड़ी जानकारी के लि‍ये हमारा ऐप डाउनलोड करने के लि‍ये  यहां क्लिक करें।

Share this story