वाराणसी : गोदौलि‍या से कैंट के बीच जमीन से 11 मीटर ऊपर होंगे रोपवे के पांच स्‍टेशन, 15 मि‍नट का होगा सफर

वाराणसी : गोदौलि‍या से कैंट के बीच जमीन से 11 मीटर ऊपर होंगे रोपवे के पांच स्‍टेशन, 15 मि‍नट का होगा सफर

वाराणसी। बनारस में रोप-वे की स्थापना के लिए पीपीपी म़ॉडल पर जारी कि‍ये गये टेंडर की प्री-बिड बैठक मंगलवार को वाराणसी के कमि‍श्‍नरी सभागार में हुई। इसमें बड़ी संख्या में संभावित बिल्डर्स ने प्रोजेक्‍ट में रुचि दिखाई है। देश में ये पहला रोपवे नेटवर्क होगा जो आम जनता के आने-जाने के लि‍ये ''पब्‍लि‍क ट्रांसपोर्ट सि‍स्‍टम'' के तौर पर काम करेगा।

रोपवे का प्रस्तावित रूट गोदोलिया से कैंट रेलवे स्टेशन के बीच रथयात्रा व साजन तिराहा से होते हुए जाएगा। रूट की लंबाई 3.65 किमी होगी। यात्रा का समय (एंड-टू-एंड) 15 मिनट का होगा। 220 केबल कार में से हर एक में 10 व्यक्तियों के बैठने की क्षमता होगी। इस प्रोजेक्‍ट की कुल लागत 410.30 करोड़ है। इसके लिए 5 प्रस्तावित स्टेशन जमीन से 11 मीटर ऊंचाई पर होंगे। हर स्टेशन काशी की स्थानीय थीम एवं संस्कृति पर आधारित होंगे।

1

मंगलवार को हुई बैठक में 4 फर्मों ने लिखित रूप से प्री-बिड क्वेरी के माध्यम से हि‍स्‍सा किया। इसमें ईसीएल मेनेजमेंट एसडीएनडीएचडी, डोपल्मेयर, एफ़आईएल, पोमा के अलावा एक्रान इन्फ्रा, एजीस इंडिया व कनवेयर एंड रोप-वे सिस्टम कंपनियों ने अपने प्रतिनिधियों के माध्यम से प्रतिभाग किया।

प्री-बिड बैठक में उत्तर प्रदेश शासन से प्रमुख सचिव (आवास) व वित्त विभाग, राजस्व विभाग, नियोजन विभाग के प्रतिनिधियों तथा स्थानीय स्तर पर वाराणसी मंडल के कमि‍श्‍नर दीपक अग्रवाल, उपाध्यक्ष वाराणसी विकास प्राधिकरण ईशा दुहन, नगर नियोजक, नगर निगम एवं अन्य विभागों के अधिकारियों एवं परियोजना सलाहकार मे वैपकास लिमिटेड के प्रतिनिधियों ने हिस्सा लिया।

हमारे टेलीग्राम ग्रुप को ज्‍वाइन करने के लि‍ये  यहां क्‍लि‍क करें, साथ ही लेटेस्‍ट हि‍न्‍दी खबर और वाराणसी से जुड़ी जानकारी के लि‍ये हमारा ऐप डाउनलोड करने के लि‍ये  यहां क्लिक करें।

Share this story