दखल समूह के साथ ट्रांसजेंडर्स ने कचहरी में किया प्रदर्शन, शौचालय की उठाई मांग 

DAKHAL

वाराणसी। कचहरी परिसर में महिला और ट्रांसजेंडर नागरिकों की असुविधा को देखते हुए दखल समूह के बैनर तले शौचालय की मांग उठाई गयी। शौचालय सहित महिलाओं के लिए अलग सिटिंग बेंच, कॉमन रूम और काउंसलिंग रूम आदि के लिए डीएम के नाम का पत्रक एसीएम चतुर्थ अंकिता दीक्षित को सौंपा। अंकिता दीक्षित ने इस सम्बन्ध में जिलाधिकारी को अवगत करवाकर विचार करने की बात कही। 

DAKHAL

बनारस शहर के कचहरी परिसर में आज युवतियों का समूह कुछ बेहद आकर्षक और गंभीर मांगो की तख्तियाँ गले में लटकाए हुए पंहुची। परिसर में महिला वकीलों, वादकारियों के बीच लैंगिक मुद्दों पर बेहद जरुरी बिन्दुओ पर ध्यान दिलाते हुए पर्चे का वितरण किया गया और हस्ताक्षर अभियान भी चलाया गया। साथ ही ट्रांसजेंडर नागरिकों और महिलाओं के लिए अलग सिटिंग बेंच, कॉमन रूम और काउंसलिंग रूम आदि के लिए डीएम वाराणसी को संबोधित ज्ञापन पत्र एसीएम चतुर्थ अंकिता दीक्षित को सौंपा गया।  

दख़ल समूह की ओर से प्रतिनिधिमंडल की सदस्य महिला ने कहा की एसीएम अंकिता दीक्षित ने स्वयं बतौर महिला हमारे प्रतिनिधिमण्डल से मिली और उठाए गए सभी मुद्दों को प्रथम दृष्टया बेहद जरूरी बताते हुए जल्द ही कार्रवाई का आश्वासन भी दिया। इसमौके पर ट्रांसजेंडर और नगर निगम के सफाई दूत सलमान चौधरी ने कहा कि ट्रांसजेंडर्स को भी कई सारे कार्यों के लिए कचहरी आना पड़ता है पर यहां ट्रांसजेंडर्स के लिए यूरिनल पॉइंट और शौचालय के ना होने से हमें खासी दिक्कतों का सामना करना पड़ता है। ऐसे में आज दखल समूह के साथ हमने एक पत्रक जिलाधिकारी को सौंपा है। 

इन सभी ने नींम चीज़ों की मांग की है 

1. कलेक्ट्रेट परिसर में महिलाओं  के लिए पर्याप्त संख्या में सुरक्षित, साफ-सुथरे टॉयलेट और यूरिनल बने जहाँ की व्यवस्था महिलाकर्मियों द्वारा ही की जाय।

2. परिसर में महिलाओं के लिए कुछ कॉमन रूम हों जहाँ वे सहजता से कुछ समय विश्राम कर सकें अथवा धात्री महिलाएं बच्चे को स्तनपान करा सकें।

3. न्यायालय के सामने अथवा परिसर में महिलाओं के बैठने के लिए कुछ बेंच या कुर्सियां सुरक्षित रहें।

4. परिसर में सुलभ और सुविधाजनक स्थान पर सेनेटरी पैड वेंडिंग मशीन की स्थापना की जाए।

5. परिसर में महिलाओं की सुविधा के लिए की गयी व्यवस्था को प्रदर्शित करने के लिए कुछ स्थानो पर बोर्ड लगे हों।

6. ट्रांसजेंडर नागरिकों के लिए भी कचहरी परिसर में अलग शौचालय और कॉमन रूम की व्यवस्था हो।

7. महिलाओं के काउंसलिंग कमरे की अलग से व्यवस्था हो।

8. उक्त सभी व्यवस्था की देखरेख बार काउंसिल और प्रशासन की तरफ से नामित एक समिति करे जिसमें 66 % महिलाएं हों।

कार्यक्रम में प्रमुख रूप से डॉ. इन्दु पांडेय, विजेता, शालिनी, मैत्री, धनज्जय, शिवि, प्रियंका, अबु हाशिम, साक्षी, ज्योति, राजु, स्नेहा, हिना, प्रदुमन, रिमझिम, सलमान, रोमा, जगन्नाथ कुशवाहा इत्यादि मौजूद रहे।

हमारे टेलीग्राम ग्रुप को ज्‍वाइन करने के लि‍ये  यहां क्‍लि‍क करें, साथ ही लेटेस्‍ट हि‍न्‍दी खबर और वाराणसी से जुड़ी जानकारी के लि‍ये हमारा ऐप डाउनलोड करने के लि‍ये  यहां क्लिक करें।

Share this story