त्रिस्तरीय पंचायत चुनाव : गहमागहमी और कड़ी सुरक्षा के बीच वाराणसी में शुरू हुई मतगणना, कोविड प्रोटोकॉल का हो रहा पालन

त्रिस्तरीय पंचायत चुनाव : गहमागहमी और कड़ी सुरक्षा के बीच वाराणसी में शुरू हुई मतगणना, कोविड प्रोटोकॉल का हो रहा पालन

वाराणसी। त्रिस्तरीय पंचायत चुनाव के लिए मतगणना रविवार को सुबह 8 बजे से गहमागहमी और कड़ी सुरक्षा के बीच शुरू हो गया है। जिला पंचायत सदस्य के लिए 554, बीडीसी के लिए 4509 और प्रधान के लिए 4321 प्रत्याशियों समेत कुल 10749 प्रत्याशियों के भाग्य का फैसला आज होगा। आठ ब्लाकों के आठ स्थानों पर गिनती शुरू हो गई है। जिला पंचायत सदस्य के 40, प्रधान के 692, बीडीसी के 986 ,ग्राम पंचायत सदस्य के 1327 पदों पर विजय प्रत्याशियों की घोषणा की जाएगी।

कोरोना गाइडलाइन का पालन करते हुए मतपेटियों को सैनिटाइज करने के बाद खोला गया। एजेंटों को दिखाने के बाद मतपेटी खोली गई। सभी मतपत्रों को एक टेबल पर निकालने के बाद पदवार सभी मतपत्रों की 50-50 की गाड़िया बनाने के बाद गिनती शुरू की गई। एक टेबल पर एक पर्यवेक्षक एवं चार मतगणना सहायक की ड्यूटी लगाई गई है। सुरक्षा का जायजा लेने के लिए पुलिस अधिकारी दिनभर मौके पर मौजूद रहेंगे। 

8 ब्लॉकों के के लिए 404 टेबल लगाए गए 

प्रति न्याय पंचायत के लिए चार गणना टेबल लगाए गए हैं। मतगणना स्तर पर जांच के बाद ही प्रत्याशी अधिकारी कर्मचारी और एजेंटों को प्रवेश दिया गया। कोरोना नेगेटिव रिपोर्ट आने पर ही उन्हें मतगणना स्थल पर प्रवेश दिया गया। कोविड-19 प्रोटोकोल के बीच होने वाली मतगणना में 2020 कर्मचारियों को लगाया गया है। सबसे पहले ग्राम पंचायत सदस्य और सबसे अंत में जिला पंचायत सदस्य का परिणाम आएगा।

सुरक्षा के मद्देनजर 8 मतगणना स्थलों पर दो एडिशनल एसपी के नेतृत्व में 8 डिप्टी एसपी,16 स्पेक्टर, 116 सब इंस्पेक्टर, 413 हेड कांस्टेबल, 1233 कॉन्स्टेबल, 118 महिला कांस्टेबल, 600 होमगार्ड और दो प्लाटून पीएसी तैनात की गई है। 

 

इमरजेंसी के लिए एंबुलेंस भी लगाई गई है। चिकित्सा हेल्प डेस्क भी बनाए गए हैं, जहां चिक्सक संग दवाएं भी है, ताकि जरुरत पड़ने पर उपलब्ध कराया जा सके। मतगणना पर जोनल व सेक्टर मजिस्ट्रेट नजर बनाए रखें हैं। सेवापुरी के कपसेठी स्थित राजकीय औद्योगिक प्रशिक्षण संस्थान में मतगणना के लिए नौ कक्ष में कुल 60 टेबल लगाई गई है। सेवापुरी में 12 न्याय पंचायतें हैं।

देखिये तस्वीरें-

फेसबुक पर हमसे जुड़ने के लिए यहां क्लिक करें, साथ ही लेटेस्‍ट हि‍न्‍दी खबर और वाराणसी से जुड़ी जानकारी के लि‍ये हमारा ऐप डाउनलोड करने के लि‍ये यहां क्लिक करें।

Share this story