वाराणसी में टीबी के अबतक 9,013 मरीजों की हुई जियो टैगिंग, लोकेशन मि‍लने से इलाज में हो रही सहूलियत 

TUBERCULOSIS

वाराणसी। केंद्र सरकार ने वर्ष 2025 तक देश को टीबी मुक्त करने का संकल्प लिया है। इसको लेकर कोरोना काल में भी टीबी मरीजों की तलाश और इलाज जारी है। राष्ट्रीय क्षय उन्मूलन कार्यक्रम के तहत अब विभाग टीबी मरीजों की जियो (भौगोलिक) टैंगिग करने में जुटा है। इसके लिए स्वास्थ्य कर्मी टीबी मरीजों के घर जाकर उनकी लोकेशन निक्षय पोर्टल पर दर्ज कर रहे हैं। 

टीम को वर्ष 2019, 2020 तथा 2021 के निजी एवं सरकारी क्षेत्र के सभी क्षय रोगियों की जियो टैगिंग करते हुए उनकी लोकेशन अपडेट करना है। इससे यह पता चल जाएगा कि किस क्षेत्र या गांव में टीबी रोगियों की सघनता ज्यादा है, जिससे टीबी रोगी खोजी अभियान के दौरान उस क्षेत्र पर विशेष फोकस किया जा सके।

मुख्य चिकित्सा अधिकारी डॉ वीबी सिंह ने बताया कि भारत सरकार की सेंट्रल टीबी डिवीजन के निर्देश के क्रम में वाराणसी सहित पूरे प्रदेश के क्षय रोगियों का लोकेशन ऑनलाइन किए जाने का निर्देश दिया गया है जिसको लेकर साल 2019 से लेकर 2021 तक के सभी क्षय रोगियों की लोकेशन को टैग किया जा रहा है, जिससे उनका आसानी से पता लगाकर उपचार किया जा सके।

जिला क्षय रोग अधिकारी डॉ राहुल सिंह ने बताया कि जियो टैगिंग से क्षय रोगियों के बारे में सभी जानकारियां ऑनलाइन हो जाएंगी, जिस पर शासन व जिला प्रशासन स्तर से बराबर निगरानी की जाएगी। इससे डोज के बारे में पता चल जाएगा तो मरीजों को यह सहूलियत मिलेगी कि खत्म होने के पूर्व उन्हें दवा उपलब्ध हो जाएगी। हालांकि इस बीमारी की दवा का कोर्स छह माह अथवा जरूरत के अनुसार होता है। रोगी को लगातार दवा का सेवन करना पड़ता है। एक बार चेन टूटने पर फिर शुरू से दवा खानी पड़ती है। इसलिए घर के जिम्मेदारों को इस पर विशेष सतर्कता बरतनी चाहिए।

जिला कार्यक्रम समन्वयक संजय चौधरी ने बताया कि मौजूदा समय में विभाग द्वारा साल 2019 के  4008, साल 2020 के 3279 तथा साल 2021 में अब तक 1726 टीबी के मरीजों की जियो टैगिंग की जा चुकी है। इस तरह साल 2019 से अब तक 9013 टीबी मरीजों की जियो टैगिंग की जा चुकी है।

हमारे टेलीग्राम ग्रुप को ज्‍वाइन करने के लि‍ये  यहां क्‍लि‍क करें, साथ ही लेटेस्‍ट हि‍न्‍दी खबर और वाराणसी से जुड़ी जानकारी के लि‍ये हमारा ऐप डाउनलोड करने के लि‍ये  यहां क्लिक करें।

Share this story