दुष्कर्म का आरोपी दरोगा बर्खास्त, पीड़ित महिला ने वाराणसी में दर्ज कराया था FIR, पत्नी ने भी लगाए थे कई आरोप

दुष्कर्म का आरोपी दरोगा बर्खास्त, पीड़ित महिला ने वाराणसी में कराया था FIR, पत्नी ने भी लगाए थे कई आरोप

वाराणसी। दुष्कर्म, धोखाधड़ी जैसे 14 आपराधिक मामलों का आरोपी जौनपुर में तैनात सब इंस्पेक्टर अमित कुमार को पुलिस सेवा से बर्खास्त कर दिया गया है। यह आदेश विभागीय जांच रिपोर्ट के आधार पर वाराणसी कमिश्नरेट के अपर पुलिस आयुक्त (मुख्यालय एवं अपराध) सुभाषचंद्र दुबे ने दिया है। 6 माह पहले अमित कुमार का इंस्पेक्टर से सब इंस्पेक्टर पद पर डिमोशन किया गया था।

अपर पुलिस आयुक्त (मुख्यालय एवं अपराध) सुभाष चंद्र दुबे ने अपने आदेश में कहा है कि अमित कुमार ने अपने कृत्यों से पुलिस बल की छवि धूमिल की है। रक्षक होते हुए उसने भक्षक का काम किया है। ऐसे दरोगा को पुलिस बल में रहने देने से उसका कुप्रभाव अन्य पुलिसकर्मियों पर भी पड़ेगा। इसके साथ ही समाज में भी एक गलत संदेश जाएगा और पुलिस बल से आमजन का भरोसा उठेगा। इसलिए मैं दरोगा अमित कुमार का नियुक्ति प्राधिकारी होने के नाते पुलिस विभाग की सेवा से उसकी पदच्युति का आदेश देता हूं।

पीड़ित महिला ने 2020 में दर्ज कराया था FIR

मेरठ के पल्लवपुरम का मूल निवासी अमित कुमार 2020 में वाराणसी में क्राइम ब्रांच में इंस्पेक्टर के पद पर तैनात था। मथुरा के कोसीकला थाना क्षेत्र की एक युवती ने 8 जनवरी 2020 को वाराणसी के महिला थाने में अमित पर शादी का झांसा देकर दुष्कर्म करने सहित अन्य आरोपों में मुकदमा दर्ज कराया था।

आरोपी दरोगा ने एसएसपी कार्यालय में किया था हाई वोल्टेज ड्रामा

इसके बाद पीड़िता ने तत्कालीन एसएसपी से शिकायत की थी कि अमित उस पर समझौता करने का दबाव बनाता है और बात न मानने पर उसकी हत्या की धमकी देता है। इसे लेकर तत्कालीन एसएसपी के आदेशा से कैंट थाने में एक मुकदमा दर्ज किया गया था। इससे नाराज होकर अमित कुमार एसएसपी कैंप कार्यालय में खुद पर पेट्रोल उड़ेल कर आत्मदाह की धमकी दिया था।

आईजी रेजं ने कर दिया था जौनपुर ट्रांसफर

इसके बाद तत्कालीन आईजी रेंज के आदेश से अमित का तबादला जौनपुर कर दिया गया था। इसके साथ ही इस पूरे प्रकरण की विभागीय जांच कराई गई थी। वाराणसी के पुलिस अफसरों द्वारा की गई जांच में अमित कुमार दोषी पाया गया और उसे बर्खास्त करने का निर्णय लिया गया।

दरोगा की पत्नी ने भी लगाए थे कई आरोप

अमित की पत्नी ने DGP को बताया था कि अमित जालसाजी करके सब इंस्पेक्टर से इंस्पेक्टर पद पर प्रमोट हुआ है। अपने घोषणा पत्र में उसने अपने खिलाफ दर्ज आपराधिक मुकदमों और जांचों को छुपाया है। शिकायत की जांच कराई गई तो आरोप सही निकले और इंस्पेक्टर पद से अमित का डिमोशन कर उसे वापस सब इंस्पेक्टर बना दिया गया।

हमारे टेलीग्राम ग्रुप को ज्‍वाइन करने के लि‍ये  यहां क्‍लि‍क करें, साथ ही लेटेस्‍ट हि‍न्‍दी खबर और वाराणसी से जुड़ी जानकारी के लि‍ये हमारा ऐप डाउनलोड करने के लि‍ये  यहां क्लिक करें।

Share this story