वाराणसी के उद्योगपति‍ आर के चौधरी को दीजि‍ए दुआएं, दीन दयाल अस्‍पताल में इंस्‍टॉल हुआ ऑक्‍सीजन प्‍लांट  

वाराणसी के उद्योगपति‍ आर के चौधरी को दीजि‍ए दुआएं, दीन दयाल अस्‍पताल में इंस्‍टॉल हुआ ऑक्‍सीजन प्‍लांट

वाराणसी। वाराणसी में अब तेजी से ऑक्सीजन का उत्पादन बढ़ने लगा है। इंडियन इंडस्ट्रीज़ एसोसिएशन के राष्ट्रीय उपाध्यक्ष और वाराणसी के जाने माने उद्योगपति‍ आर के चौधरी ने एक बड़ी राशि देकर 650 एलपीएम (लीटर पर मिनट) का प्लांट पंडित दीनदयाल उपाध्याय राजकीय अस्पताल में लगवा दि‍या है। इस प्लांट के उत्पादन से करीब 120 बेडों तक सीधे ऑक्सीजन मिलनी शुरू हो जाएगी।

यह प्लांट क़रीब 8 दिनों में बन कर तैयार हो गया है। यह प्लांट को शुक्रवार से मरीजों को ऑक्सीजन का उत्पादन करने लगेगा। वाराणसी के जिला अस्पताल में शुक्रवार से 120 बेडों पर ऑक्सीजन मिलना शुरू हो जायेगा, जिससे वाराणसी में कोविड मरीजों को बड़ी राहत मिलेगी। 

RK Chaudhary

650 एलपीएम का यह ऑक्सीजन प्लांट पंडित दीनदयाल उपाध्याय राजकीय अस्पताल में लग कर तैयार हो गया है। पूर्वांचल से बड़ी तादात में मरीज इस अस्पताल में आते हैं। ज़िलाधिकारी कौशल राज शर्मा ने बताया कि दीनदयाल अस्पताल में 203 बेड है। इस ऑक्सीजन प्लांट के शुरू होने से 120 बेडों पर ऑक्सीजन मिलने लगेगा, जिससे सिलेंडर को दूसरे जनपद में भेज कर भरवाने की समस्या से निजात मिलेगा।

इंडियन इंडस्ट्रीज़ एसोसिएशन के राष्ट्रीय उपाध्यक्ष व शहर के प्रमुख उद्यमी आरके चौधरी ने इस प्लांट के लिए बड़ी राशी डोनेट की है। उनका कहना है कि यह समय आपदा का है। हमने सिर्फ अपने कर्तव्य को निभाया है,  जिससे हर जरूतरतमंद लोगों का समुचित इलाज हो सके। 

आरके चौधरी ने बताया की योगी सरकार व उनके अधिकारियों ने बड़े ही तत्परता से सभी औपचारिकता को पूरा करते हुए रिकॉर्ड समय में इस प्लांट को औरंगाबाद से मंगवाया और इंस्टाल करवाया है। प्लांट को इंस्टाल कर रहे इंजीनियर प्रदीप ने बताया की आईएसओ (ISO ) का ये प्लांट वातावरण से ऑक्सीजन लेकर उसे प्रोसेस करके मरीजों को ऑक्सीजन लेने लायक बनता है। 

औरंगाबाद से आये इस प्लांट में भारतीय, यूएस व जर्मनी के पार्ट्स। इंजीनियर ने बताया कि प्लांट पूरी तरह इंस्टाल हो चूका है। फ्लशिंग का काम चल रहा, जो 12 से 14 घंटे तक चलेगा। इसके बाद शुक्रवार से प्लांट ऑक्सीजन देने लगेगा।

फेसबुक पर हमसे जुड़ने के लिए यहां क्लिककरें, साथ ही लेटेस्‍ट हि‍न्‍दी खबर और वाराणसी से जुड़ी जानकारी के लि‍ये हमारा ऐप डाउनलोड करने के लि‍ये यहां क्लिककरें।

Share this story