वाराणसी सहि‍त UP के केवल 7 शहरों में ही 1 मई से होगा तीसरे चरण का टीकाकरण

वाराणसी सहि‍त UP के केवल 7 शहरों में ही 1 मई से होगा तीसरे चरण का टीकाकरण

लखनऊ। प्रदेश सरकार ने यूपी में तीसरे चरण के टीकाकरण से पहले अहम जानकारी देते हुए बताया है कि‍ 1 मई से राज्‍य के केवल सात शहरों में ही 18 साल से 45 साल तक के लोगों को कोरोना की वैक्‍सीन लगायी जाएगी। हालांकि‍ 45 वर्ष से ऊपर के लोगों का टीकाकरण प्रदेश के सभी 75 जि‍लों में यथावत जारी रहेगा। 

उत्तर प्रदेश के अपर मुख्य सचिव स्वास्थ्य अमित मोहन प्रसाद ने बताया है कि‍ शनि‍वार 1 मई से 18 से 44 वर्ष के लोगों का वैक्सीनेशन का कार्य शुरू होना है, क्योंकि कल अभि‍यान का पहला दिन होगा तो अभी इसे केवल 7 जनपदों में शुरू किया जाएगा। जिन जनपदों में 9000 से ज्यादा सक्रिय मामलें हैं, वहां वैक्सीनेशन का कार्य शुरू किया जाएगा। 

यूपी के जि‍न जि‍लों में कोरोना वैक्‍सीनेशन के तीसरे चरण की शुरूआत होगी उनमें लखनऊ, कानपुर, प्रयागराज, वाराणसी, गोरखपुर, मेरठ और बरेली शामि‍ल हैं। बाकी जिलों को टीकाकरण में बाद में शामिल किया जाएगा।

अपर मुख्य के सचिव स्वास्थ्य अमित मोहन प्रसाद के अनुसार उत्तर प्रदेश में अबतक कुल 1 करोड़ 23 लाख 82 हज़ार 938 लोगों को वैक्सीन लगाई गई है। इनमें से 1 करोड़ 1 लाख 49 हज़ार 009 लोगों को वैक्‍सीन की पहली डोज़ दी जा चुकी है, जबकि‍ 22 लाख 33 हज़ार 929 लोगों को दूसरी डोज़ भी दे दी गयी है। 

फेसबुक पर हमसे जुड़ने के लिए यहां क्लिककरें, साथ ही लेटेस्‍ट हि‍न्‍दी खबर और वाराणसी से जुड़ी जानकारी के लि‍ये हमारा ऐप डाउनलोड करने के लि‍ये यहां क्लिककरें।

Share this story