वैक्‍सीन के लि‍ये धक्‍का मुक्‍की कर रहे युवक को मंत्री रवींद्र जायसवाल ने दौड़ाकर खदेड़ा

वैक्‍सीन के लि‍ये धक्‍का मुक्‍की कर रहे युवक को मंत्री रवींद्र जायसवाल ने दौड़ाकर खदेड़ा

वाराणसी। ज़िले में शनिवार से 18 वर्ष से अधिक उम्र के लोगों को 17 वैक्सीनेशन सेंटर पर वैक्सीन लगनी शुरू हुई। ऐसे में युवाओं की भीड़ सभी सेंटरों पर देखी जा रही है। इसी क्रम में वैक्सीनेशन सेंटर शहरी सामुदायिक स्वास्थ्य केंद्र पहुंचे राज्य मंत्री रवींद्र जायसवाल ने वहां लाइन में लगे युवाओं को सोशल डिस्टेंसिंग का पाठ पढ़ाया और न मानने पर एक युवक को कुछ दूर तक दौड़ा लिया। 

वैक्सीनेशन सेंटर पहुंचे राज्य मंत्री ने जब वहां लगी लाइन में सोशल डिस्टेंसिंग में कमी पायी तो लोगों को सोशल डिस्टेंसिंग से खड़े होने की अपील की। राज्य मंत्री ने यहां डाक्टरों से वैक्सीनेशन के बारे में विस्तृत जानकारी ली। इस दौरान उन्होंने युवाओं से अपील की कि नौजवानों आओ, वैक्सीन लगाओ और कोरोना का हराओ। 

स्टाम्प राज्य मंत्री रवींद्र जायसवाल ने शनिवार को शहरी सामुदायिक केंद्र शिवपुर का दौरा किया। इस दौरान उन्होंने कहा कि भारत के अंदर सबसे पहले हमारा स्वदेश वैक्सीन ईजाद हुआ, जिसके बाद पूरे देश में वैक्सीनेशन का कार्य शुरू हुआ। वैक्सीनेशन के प्रथम चरण में कोरोना फ्रंट लाइन वारियर्स, उसके बाद कोरोना वारियर्स और फिर 60 साल से ऊपर के लोगों का वैक्सीनेशन हुआ। इसके बाद 45 साल से ऊपर वालों का वैक्सीनेशन कार्य लगातार चल रहा था। 

राज्य मंत्री ने कहा कि आज से तीसरे चरण में 18 साल से ऊपर और जो 45 साल के बीच में हैं उनका वैक्सीनेशन शुरू किया है। उन्होंने अहा कि पूरे प्रदेश में कोरोना का प्रकोप बढ़ गया है। लोगों की बहुत डिमांड थी इसलिए यह शुरू किया गया है। इस चरण में ऑनलाइन पंजीयन कराया जा रहा है और इसमें एक करोड़ 10 लाख लोगों ने रजिस्ट्रेशन करवा लिया है। इस एक करोड़ 10 लाख में हर अस्पताल की अपनी-अपनी कैपसिटी बनायीं गयी है। कहीं 500 तो कहीं 400 है। 

इसके अनुरूप लोगों को वैक्सीनेशन सेंटर पर पहुंचकर अपना रजिस्ट्रेशन करवाना है और वैक्सीनेशन करवाना है। शिवपुर शहरी स्वास्थ्य केंद्र पर भी दो तरह की लाइन लगवाई गयी है जिसमे एक में 45 साल से ऊपर वाले और एक में 18 से 45 साल के बीच वाले लोगों का रजिस्ट्रेशन किया जा रहा है। 

राज्य मंत्री रवींद्र जायसवाल ने लोगों से अपील की कि इस महामारी के दौर में लोग आएं और वैक्सीन लगवाएं। उन्होंने युवाओं से अपील करते हुए कहा कि नौजवानों आओ, वैक्सीन लगवाओ और लोगों को जागरूक करो। उन्होंने कहा कि कोरोना को हारने के लिए वैक्सीन लवाएं और मास्क लगाएं साथ ही दो गज की दूरी मेंटेन करें। उन्होंने कहा कि भ्रम में न रहें कि वैक्सीन लगाने के बाद आप सेफ हो गए हैं। 

वहीं जब उनसे पूछा गया कि आप ने एक युवक को डांटते हुए दौड़ा लिया आखिर इसकी क्या वजह है तो उन्होंने कहा कि एक अस्पताल के अंदर 500 की कैपसिटी है और सुबह ही सब आ जायेंगे और सोशल डिस्टेंसिंग बिना मेंटेन किये खड़े हो जायेंगे। ऐसे में सभी को डेमेज करेंगे। ऐसे कई मूर्ख लोग यहाँ लाईन में खड़े थे। जिन्हे डॉक्टर्स समझा रहे थे पर वो समझ नहीं रहे थे।

देखिये तस्वीरें 

फेसबुक पर हमसे जुड़ने के लिए यहां क्लिककरें, साथ ही लेटेस्‍ट हि‍न्‍दी खबर और वाराणसी से जुड़ी जानकारी के लि‍ये हमारा ऐप डाउनलोड करने के लि‍ये यहां क्लिककरें।

Share this story