मन की बात : PM मोदी ने BHU के पूर्व छात्र जय चौधरी के कार्य को सराहा, IIT-BHU फाउंडेशन को सॉफ्टवेयर इनोवेशन सेंटर के लिए दिया है 1 मिलियन यूएस डॉलर

मन की बात : PM मोदी ने BHU के पूर्व छात्र जय चौधरी के कार्य को सराहा, IIT-BHU फाउंडेशन को साफ्टवेयर इनोवेशन सेंटर के लिए दिया है 1 मिलियन यूएस डॉलर

वाराणसी। प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी ने रविवार को अपने कार्यक्रम मन की बात के 85वें संस्करण में IIT-BHU के इलेक्ट्रानिक्स इंजीनियरिंग के 1980 बैच के पूर्व छात्र और क्लाउड बेस्ड इन्फार्मेशन सिक्योरिटी फर्म जीस्केलर के संस्थापक और सीईओ जय चौधरी का जिक्र करते हुए उनकी सराहना की। बता दें, जय चौधरी ने हाल में ही आइआइटी (बीएचयू) फाउंडेशन को एक मिलियन यूएस डॉलर लगभग 7.5 करोड़ रुपये का दान दिया है। 

इस दान से संस्थान के उद्यमिता केंद्र के माध्यम से छात्र विकास, संकाय विकास और उद्यमिता विकास पर काम होगा। अपने संबोधन में नरेन्द्र मोदी ने महामना मदनमोहन मालवीय के प्रयासों को भी याद किया। मन की बात में प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी ने महामना मालवीय एवं महात्मा गांधी का स्मरण किया। 

उन्‍होंने कहा कि मालवीय जी ने काशी हिंदू विश्वविद्यालय की स्थापना की। वहीं बापू ने गुजरात विद्यापीठ की स्थापना की। काशी हिन्दू विश्विद्यालय के छात्र रहे जय चौधरी की चर्चा करते हुए उनकी सराहना की जिन्होंने साढे सात करोड़ की राशि बीएचयू के आईटी विभाग को दिया है।

जय चौधरी द्वारा दिये गए डोनेशन से संस्थान में एक साफ्टवेयर इनोवेशन सेंटर स्थापित किया जाएगा जो एक ऐसा मंच प्रदान करेगा जहां छात्र साफ्टवेयर विकास, क्वांटम कंप्यूटिंग, साइबर सुरक्षा, आइओटी और डेटा एनालिटिक्स के क्षेत्र में सीखने और नवाचार करने में सक्षम होंगे। 

आइआइटी (बीएचयू) और संस्थान के ही पुरा छात्र दीप जरीवाला (एमईटी 10) के सहयोग से एक संकाय सदस्य का चयन किया जाएगा जो ’जय चौधरी प्रोफेसर आफ साफ्टवेयर इनोवेशन’ की भूमिका निभाएगा और साफ्टवेयर इनोवेशन सेंटर का प्रबंधन संभालेगा। 

प्रोफेसरशिप और इनोवेशन सेंटर के अलावा, जय चौधरी द्वारा दी गई धनराशि से साफ्टवेयर नवाचार पर एक व्याख्यान श्रृंखला और एक साफ्टवेयर प्रौद्योगिकी बीज कोष भी गठित होगा। उन दोनों का प्रबंधन आइआइटी (बीएचयू) फाउंडेशन की ओर से पुरा छात्र विश नारायणन द्वारा किया जाना है।

हमारे टेलीग्राम ग्रुप को ज्‍वाइन करने के लि‍ये  यहां क्‍लि‍क करें, साथ ही लेटेस्‍ट हि‍न्‍दी खबर और वाराणसी से जुड़ी जानकारी के लि‍ये हमारा ऐप डाउनलोड करने के लि‍ये  यहां क्लिक करें।

Share this story