जेवर एयरपोर्ट आपात स्थिति में बनारस हवाई अड्डे का बनेगा मददगार, ठण्ड के मौसम में मिलेगी मदद 

AIRPORT

वाराणसी। ठंड के मौसम में कोहरे और भारी बारिश के दौरान अक्सर वाराणसी अन्तरराष्ट्रीय एयरपोर्ट पर लैंड करने वाली फ्लाइट्स को कोलकाता और पटना डायवर्ट किया जाता रहा है। ऐसे में यात्रियों को काफी दिक्कतों का सामना करना पड़ता है। ऐसे में जेवर एयरपोर्ट मील का पत्थर साबित होगा।  प्रधानमंत्री ने गुरुवार को इस एयरपोर्ट का विधिवत शिलान्यास किया। 

ठण्ड के समय में कोहरे और भारी बारिश में ज़ीरो विजबिल्टी के दौरान एटीसी ( एयर ट्रैफिक कंट्रोल) फ्लाइट्स को कोलकाता या अन्य नज़दीकी एयरपोर्ट पर लैंड करने की अनुमति देता है। ऐसे में यात्रियों को काफी मशक्कत करनी पड़ती है। इन सबसे निजात आने वाले समय में बनकर तैयार होने वाले जेवर एयरपोर्ट दिलाएगा। वाराणसी एयरपोर्ट की फ्लाइट्स को अब जेवर एयरपोर्ट पर डायवर्ट किया जा सकेगा पर इसके लिए  रुट और अन्य चीज़ीं ATC तय करेगा। 

बता दें कि नोएडा के करीब जेवर में बनने जा रहा एयरपोर्ट इसमें काफी मददगार साबित होगा, क्योंकि जेवर एयरपोर्ट पर कैट थी प्रणाली का आईएलएल (इंस्ट्रूमेंट लैंडिंग सिस्टम) लगाया जाएगा, जिससे देश विदेश से वाराणसी के बाबतपुर हवाईअड्डे पर आने वाले विमान को कम दृष्यता होने पर या किसी भी अपातकालीन स्थिति में जेवर एयरपोर्ट पर डायवर्ट किया जा सकेगा। हालांकि अधिकारियों की मानें तो रूट नया होगा साथ ही एयरलाइंस द्वारा भी यह निर्धारित किया जायेगा कि विमान को किस हवाईअड्डे पर डायवर्ट किया जाये। अभी तक कोहरे के दिनों में कम दृश्यता होने पर वाराणसी एयरपोर्ट से अधिकतर विमानों को कोलकाता एयरपोर्ट के लिए डायवर्ट किया जाता है। 

जेवर एयरपोर्ट बन जाने से जहां दिल्ली इंटरनेशनल एयरपोर्ट का लोड कम होगा वहीं क्षेत्रीय कनेक्टिविटी योजना के तहत उत्तर प्रदेश में बन रहे हवाईअड्डों से नए विमानों को जेवर एयरपोर्ट से संचालित किया जाएगा। एविएशन से जुड़े जानकार लोगों का कहना है कि जेवर एयरपोर्ट का निर्माण हो जाने के बाद वाराणसी ही नहीं आजमगढ़ के मंदुरी और सोनभद्र के म्योरपुर में बन रहे एयरपोर्ट से जेवर एयरपोर्ट के लिए विमान संचालित किए जा सकते हैं।

हमारे टेलीग्राम ग्रुप को ज्‍वाइन करने के लि‍ये  यहां क्‍लि‍क करें, साथ ही लेटेस्‍ट हि‍न्‍दी खबर और वाराणसी से जुड़ी जानकारी के लि‍ये हमारा ऐप डाउनलोड करने के लि‍ये  यहां क्लिक करें।

Share this story