वाराणसी के इन 17 केंद्रों पर शनि‍वार से लगेगा 18 वर्ष से ऊपर के लोगों का टीका, पहले कराना होगा रजि‍स्‍ट्रेशन

वाराणसी के इन 17 केंद्रों पर शनि‍वार से लगेगा 18 वर्ष से ऊपर के लोगों का टीका, पहले कराना होगा रजि‍स्‍ट्रेशन

वाराणसी। जि‍लाधिकारी कौशल राज शर्मा के निर्देशन में जिले में कोविड-19 टीकाकरण का महा अभियान चरणबद्ध तरीके से चल रहा है। जि‍लाधि‍कारी ने लोगों से अपील की है कि‍ वाराणसी में 1 मई से 18 वर्ष के ऊपर के लाभार्थियों का टीकाकरण शुरू किया जायेगा, ऐसे में 18 वर्ष के ऊपर के सभी लाभार्थी पहले से ही आरोग्य सेतु एप या cowin.gov.in पर रजिस्ट्रेशन करा लें और अपने नजदीकी केन्द्र का स्लॉट बुक कराकर आईडी के साथ सुविधानुसार नजदीकी टीकाकरण केंद्र पर पहुँचे। 

उन्‍होंने बताया कि‍ किसी भी लाभार्थी का केंद्र पर तुरन्त रजिस्ट्रेशन नहीं किया जायेगा और न ही बिना पूर्व रजिस्ट्रेशन के टीकाकरण किया जायेगा। 

उन्‍होंने बताया कि‍ इससे पहले 1 अप्रैल से 45 वर्ष से ऊपर के सभी लाभार्थियों का टीकाकरण शुरू हो चुका है। डीएम ने अधिक से अधिक लोगों से टीका लगवाने की अपील की है और बताया कि कोविड की दूसरी लहर रोकने में भी यह टीका पूरी तरह से सुरक्षित है। यदि लोग तेजी से अधिक से अधिक संख्या में टीका लगवाएंगे तो दूसरी लहर का प्रकोप बढ़ने नहीं पाएगा। 

इसके साथ ही उन्होने मास्क लगाना, सोशल डिस्टैंसिंग का पालन करना, बार-बार हाथ धुलने को कोविड महामारी रोकने में कारगर हथियार बताया है। 

वहीं जिला प्रतिरक्षण अधिकारी डॉ वीएस राय ने बताया कि जनपद में 1 मई से 17 केन्द्रों पर 18 वर्ष से ऊपर के लाभार्थियों का टीकाकरण शुरू किया जायेगा। 

इन केन्द्रों पर लग रहा है कोवि‍ड का टीका 
1-     सीएचसी नरपतपुर  
2-     पीएचसी बड़ागांव
3-     पीएचसी पिंडरा 
4-     सीएचसी हाथी बाज़ार 
5-     पीएचसी सेवापुरी 
6-     सीएचसी चोलापुर 
7-     पीएचसी हरहुआ 
8-     सीएचसी अराजीलाइन  
9-      एडिशनल पीएचसी मिर्जामुराद 
10-    सीएचसी मिशिरपुर 
11-    बीएलडबल्यू सेंट्रल हॉस्पिटल 
12-    अर्बन सीएचसी चौकाघाट 
13-    राजकीय आयुर्वेदिक कॉलेज, चौकाघाट 
14-    अर्बन सीएचसी शिवपुर
15-    जिला महिला चिकित्सालय, कबीरचौरा 
16-    बीएचयू सर सुंदरलाल चिकित्सालय 
17-    एलबीएस हॉस्पिटल रामनगर 

जिला प्रतिरक्षण अधिकारी डॉ वीएस राय ने बताया कि शुक्रवार को जिले के विभिन्न केन्द्रों, निजी अस्पतालों सहित 94 सत्रों का आयोजन किया गया। जिसमें 8776 लाभार्थियों का टीकाकरण किया गया। इसमें से 4485 लाभार्थियों को प्रथम डोज़ तथा 4291 लाभार्थियों को दूसरी डोज़ लगायी गयी। इसमें से 60 वर्ष से ऊपर 685 लाभार्थियों को पहली डोज़ व 1006 लाभार्थियों को दूसरी डोज़ लगाई गयी। वहीं 45 से 59 वर्ष तक के 3590 लाभार्थियों को पहली डोज़ तथा 2964  लाभार्थियों को दूसरी डोज़ का टीका लगाया गया। 

जिला प्रतिरक्षण अधिकारी ने बताया कि 1 मई को जनपद के 71  केन्द्रों पर 45 वर्ष से ऊपर के लाभार्थियों का टीकाकरण पूर्व की भांति किया जायेगा।

उन्होने आमजन से अपील की है कि जिनकी उम्र 45 वर्ष या 45 वर्ष से अधिक है वह लोग इस टीकाकरण महाअभियान में शामिल होकर इस ऐतिहासिक पल का गवाह बने और अपना टीकाकरण कराकर कोविड-19 से दो-दो हाथ करें। साथ ही उन्होंने बताया कि इस टीकाकरण को कराने के बाद भी लोग मास्क और सेनेटाइजर का प्रयोग करना न भूलें।

फेसबुक पर हमसे जुड़ने के लिए यहां क्लिककरें, साथ ही लेटेस्‍ट हि‍न्‍दी खबर और वाराणसी से जुड़ी जानकारी के लि‍ये हमारा ऐप डाउनलोड करने के लि‍ये यहां क्लिककरें।

Share this story